GadgetsScience & Tech.technical news

टेक्नोलॉजी न्यूज़ः क्या होता है वॉटरप्रूफ, वॉटर रेसिस्टेंस और वॉटर रिपेलेंट में अंतर, जानिए पूरी ख़बर

लखनऊः पूराने समय में अगर हमारे मोबाइल फोन पर थोड़ा सा भी पानी गिर जाता था, तो फिर उसका खराब होना तय होता था। लेकिन आज के समय में स्मार्टफोन का दौर है और टेक्नोलॉजी अपने चरम सीमा पर है। जहां पर आपको हर तरह के स्मार्टफोन मिल जाएगे। फिर वो चाहे वॉटरप्रूफ फोन हो, वॉटर रेसिस्टेंस फोन हो या और वॉटर रिपेलेंट फोन हो। लेकिन हमें इन तीनों तरह के वैरिएंट में होने वाले अंतर को समझना पड़ेगा की किस तरह के वैरिएंट की क्या खासियत होती है।क्योंकि अधिकांश लोग इनके बीच अंतर को नहीं समझ पाते और ऐसे में वे खुद का नुकसान कर बैठते हैं। पिछले साल आईफोन 12 में वॉटर रेसिस्टेंस दावों के गलत पाए जाने के कारण इटली में एप्पल कंपनी पर भी करोड़ों रुपये का जुर्माना लगाया गया था। इसलिए वॉटरप्रूफ या वॉटर रेसिस्टेंट आदि को ठीक से समझने की जरूरत है। आइए जानते हैं इनमें क्या अंतर होता है?

वॉटर रेसिस्टेंट का क्या मतलब? 

सबसे पहले तो यह जान लेना जरूरी है कि वॉटर रेसिस्टेंट का मतलब वॉटरप्रूफ नहीं होता है। वॉटर रेसिस्टेंट होने का मतलब है कि फोन के अंदर पानी का घुसना मुश्किल है और अगर पानी की कुछ बूंदें फोन पर पड़ भी गईं तो उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि अगर फोन पानी में डूब गया तो उसे नुकसान नहीं होगा, ऐसी स्थिति में फोन को नुकसान जरूर पहुंचेगा।

वॉटर रिपेलेंट का क्या मतलब? 

ऐसे स्मार्टफोन जो वॉटर रिपेलेंट तकनीक से लैस होते हैं, उसका मतलब ये होता है कि फोन पर एक पतली फिल्म चढ़ाई गई है, जो फोन के अंदर पानी नहीं घुसने देगा। फोन में ये फिल्म अंदर और बाहर दोनों तरफ से लगाई जाती है। वॉटर रिपेलेंट तकनीक के लिए ज्यादातर कंपनियां हाइड्रोफोबिक सतह तैयार करती हैं, जिससे फोन पर पानी का असर नहीं होता। ऐसे फोन सामान्य फोन की तुलना में ज्यादा देर तक सुरक्षित रह सकते हैं।

वॉटरप्रूफ का क्या मतलब

कई ऐसे स्मार्टफोन बाजार में उपलब्ध हैं, जिनपर वॉटरप्रूफ सर्टिफिकेशन भी मिलता है, यानी ऐसे फोन पानी में भी सुरक्षित होते हैं। इनकी खासियत होती है कि ऐसे फोन का इस्तेमाल आप पानी के अंदर भी फोटोग्राफी के लिए कर सकते हैं। तो जब भी आप फोन खरीदने जाएं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप जो फोन ले रहे हैं, वो वॉटरप्रूफ है या वॉटर रेसिस्टेंट या फिर वॉटर रिपेलेंट, वरना आपको नुकसान भी हो सकता है।

 

=>
=>
loading...