GadgetsScience & Tech.technical newsTop Newsमुख्य समाचार

इस तरह बदल सकते है अपने स्मार्टफोन को सीसीटीवी कैमरे में, जानिए पूरी ख़बर

लखनऊः आज के समय में अपने घर, ऑफिस या पर्सनल प्रॉपर्टी की देखभाल के लिए हर व्यक्ति सोचता हैं, लेकिन कोई भी इंसान 24 घंटे अपनी हर चीज की निगरानी नहीं कर सकता। इसलिए आमतौर पर लोग अपने निजी प्रॉपर्टी, घर और ऑफिस की निगरानी  के लिए सीसीटीवी कैमरे का उपयोग करते है। सीसीटीवी की मदद से कोई भी संदिग्ध गतिविधि को आप पहले से ही देख कर उसे सही समय पर  रोक सकते है। लेकिन हर व्यक्ति सीसीटीवी कैमरा नही खरीद सकता या कुछ कारणों से नही ले सकता। जैसे की अगर कोई व्यक्ति अपने घर से  दूर रहता हो तो फिर कैसे आप अपने घर की निगरानी रख सकते है। इसी लिए इन सभी चीजो से बचने के लिए कुछ एप की मदद ली जा सकती है, जिसे आप मोबाइल के जरिये 24 घंटे देख सकते हैं।

अगर आपको लगता है कि सीसीटीवी कैमरा घर में लगवाने के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ेगा, तो ऐसे में आप अपने किसी पुराने स्मार्टफोन की मदद ले सकते हैं, लेकिन उसका कैमरा सही होना चाहिए और साथ ही पुराने फोन को सीसीटीवी कैमरा बनाने के लिए उसमें वाई-फाई का होना भी जरूरी है। इस काम में मैनीथिंग नाम का एप आपकी मदद कर सकता है। आपके घर में कुछ भी अजीब दिखने पर यह एप आपको अलर्ट भी भेजता है और सबसे खास बात कि यह एप बिल्कुल मुफ्त है।

Ava-24/7 Accessibility नाम का एप भी आपके घर में सीसीटीवी का काम कर सकता है। हालांकि यह एप उनके लिए बहुत उपयोगी है, जिन्हें सुनने में परेशानी होती है। यह एप सामने वाले व्यक्ति की बातों को सुनकर उसे स्क्रीन पर दिखाता है, यानी यह किसी व्यक्ति द्वारा बोली गई बात को टेक्स्ट संस्करण में भी दिखा सकता है।

सर्बेरस पर्सनल सेफ्टी एप भी काफी उपयोगी है। इसकी मदद से आप अपने दोस्तों व परिजनों के साथ रियल-टाइम लोकेशन भी साझा कर सकते हैं और सबसे खास बात कि इस एप पर दिया गया मैप ब्राउजर में भी खुल जाता है। तो इस तरीके से आप मोबाइल एप के माध्यम से ही अपने घर की निगरानी कर सकते हैं।

 

=>
=>
loading...