InternationalOdd & WeirdTop News

तुर्की की रुमेसा गेलगी के नाम दर्ज हुआ दुनिया की सबसे लंबी महिला होने का खिताब

तुर्कीः दुनिया की सबसे लंबी महिला का पता चल गया है। तुर्की में रहने वालीं रुमेसा गेलगी  के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। रुमेसा की कुल लंबाई 7 फीट 0.7 इंच (215.16 सेमी) की है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अधिकारियों ने लंबाई मापने के बाद रुमेसा गेलगी को सबसे लंबी जीवित महिला का खिताब दिया है। बता दें कि दुनिया का सबसे लंबे पुरुष का रिकॉर्ड भी तुर्की के सुल्तान कोसेन के नाम दर्ज है। उनकी लंबाई 2018 में 8 फीट 2.8 इंच (251 सेमी) मापी गई थी।

पहले नाम किया था ये खिताब

‘यूएस टुडे’ की रिपोर्ट के अनुसार, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज होने पर अपनी खुशी बयां करते हुए रुमेसा गेलगी ने कहा कि हर नुकसान को लाभ लाभ में बदला जा सकता है, इसलिए खुद को स्वीकार करें कि आप कौन हैं, अपनी क्षमता से अवगत रहें और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें। खास बात ये है कि 2014 में गेलगी ने जीवित सबसे लंबी टीनएजर का रिकॉर्ड भी बनाया था। अब 2021 में उनके नाम सबसे लंबी जीवित महिला होने का रिकॉर्ड भी हो गया है।

Weaver Syndrome से हैं पीड़ित

रिपोर्ट में बताया गया है कि वीवर सिंड्रोम के कारण रुमेसा गेलगी सामान्य जिंदगी नहीं जी सकती हैं। उन्हें चलने के लिए व्हीलचेयर या फिर वॉकिंग फ्रेम का सहारा लेना पड़ता है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के एडिटर इन चीफ क्रेग ग्लेनडे ने कहा कि रिकॉर्ड बुक में रुमेसा का वापस स्वागत करना सम्मान की बात है। उनकी अदम्य भावना और साहस सबके लिए एक प्रेरणा है।

Sultan के घर में सबकी Hight नॉर्मल

दुनिया के सबसे लंबे पुरुष सुल्तान कोसेन भी तुर्की के रहने वाले हैं। 2018 में उनका कद 8 फीट 2.8 इंच (251 सेमी) था। सुल्तान के मुताबिक 10 साल की उम्र के बाद उनका कद अचानक बढ़ना शुरू हो गया था। गौर करने वाली बात ये है कि उनके माता-पिता और भाई-बहनों सहित उनके परिवार के बाकी सभी सदस्य औसत आकार के हैं।

=>
=>
loading...