HealthLifestyleमुख्य समाचार

गर्मी से बचने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें…

लखनऊ| ठंड का मौसम जा चुका है और गर्मी की शुरुआत हो गई है। नया मौसम अपने साथ कई तरह के बदलाव लेकर आता है। गर्मी के मौसम में खान-पान में विशेष ध्यान देना होता है, क्योंकि इस मौसम में पाचन संबंधित समस्याएं अधिक होती हैं। हमें उन फलों और सब्जियों का ज्यादा सेवन करना चाहिए। जो हमें मई-जून की भयंकर गर्मी से डिहाइड्रेट होने से बचा सके। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको गर्मियों के मौसम में हमें अपनी डाइट प्लान में जरूर शामिल करना चाहिए।

टमाटर

  • टमाटर स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। टमाटर विटामिन सी से भरे होते हैं और इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है। लाइकोपीन जैसे लाभकारी फाइटोकेमिकल्स टमाटर में पाएं जाते हैं, जो पुरानी बीमारियों, विशेष रूप से कैंसर से लड़ने में सहायक हैं।

  • तरबूज पोषक तत्वों और बहुत अधिक पानी से भरे होते हैं। इसे कई तरीकों से खाया जा सकता है जो इसे एक स्वादिष्ट विकल्प बनाता है। तरबूज में लाइकोपीन भी होता है, जो त्वचा को सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाता है।

खीरा
  • खीरा ऐसा फल है जिसे सलाद, स्मूदी, जूस या कच्चा भी खाया जा सकता है। खीरे से भरे एक छोटे कप में लगभग 16 कैलोरी होती है। अगर आप इसे रोज खाएं तो आपके शरीर की आवश्यकता अनुसार पोटेशियम का लगभग 4 प्रतिशत, फाइबर का 3 प्रतिशत और विटामिन सी का 4 प्रतिशत मिलेगा।साथ ही, इसमें विटामिन के, विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और विटामिन ए की थोड़ी मात्रा भी होती हैं।

लौकी 

  • लौकी जरुरी पोषक तत्वों से भरपूर होती है और इसकी ज्यादा पानी की मात्रा के कारण गर्मियों में हमारे पाचन तंत्र को राहत मिलती है।

=>
=>
loading...