BusinessNationalOther NewsTop Newsआईपीएल 2017

भारत की जीडीपी को मजबूत करने में यूट्यूबर्स का अहम योगदान, जानिए कौन है भारत के टॉप-5 मशहूर यूट्यूबर

दिल्लीः ऑक्सफोर्ड इकनॉमिक्स की नई रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय अर्थव्यवस्था में यूट्यूबर्स भी सहयोग कर रहे हैं। नई रिपोर्ट में कहा गया है कि यूट्यूब क्रिएटर्स ने 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 6,800 करोड़ रुपये का योगदान दिया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब देश की GDP में यूट्यूबर्स के योगदान को किसी एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में प्रमुखता से जगह दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के यूट्यूबर्स ने 6,83,900 फुल टाइम नौकरियों के बराबर जीडीपी को मजबूत किया है। 92 फीसदी छोटे एवं मध्यम उद्यमियों ने माना है कि यूट्यूब की मदद से उन्हें दुनियाभर में नए लोगों तक पहुंचने में मदद मिली है।

रिपोर्ट पर यूट्यूब ने क्या कहा?
यूट्यूब पार्टनरशिप के एशिया-प्रशांत के क्षेत्रीय निदेशक अजय विद्यासागर ने कहा कि भारत में यूट्यूब की रचनात्मक अर्थव्यवस्था को देखकर खुशी हो रही है। देश के यूट्यूबर्स में आर्थिक विकास, रोजगार सृजन और सांस्कृतिक मूल्यों पर असर डालने की अहम शक्ति के रूप में उभरने की क्षमता है। जैसे-जैसे हमारे यूट्यूबर वैश्विक दर्शकों से जुड़ने वाली मीडिया कंपनियों की इस अगली पीढ़ी का निर्माण करेंगे, अर्थव्यवस्था पर इसका असर और तेज होगा।

44.8 करोड़ लोग देखते हैं यूट्यूब पर वीडियो

रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में ऐसे 40,000 से अधिक यूट्यूब चैनल हैं जिनके सब्सक्राइबर्स की संख्या एक लाख से अधिक है और इनकी संख्या में हर साल 45 फीसदी की वृद्धि हो रही है। लाखों में कमाई करने वाले यूट्यूब चैनलों की संख्या में सालाना आधार पर 60 फीसदी बढ़ रही है। रिपोर्ट के मुताबिक देश में यूट्यूब यूजर्स की संख्या करीब 44.8 करोड़ है। ऐसे में यूजर्स के मामले में यूट्यूब दूसरे नंबर पर है। 53 करोड़ यूजर्स के साथ व्हाट्सएप पहले नंबर पर और 41 करोड़ यूजर्स के साथ फेसबुक तीसरे नंबर पर है।

भारत के टॉप-5 यूट्यूबर्स

इस लिस्ट में गौरव चौधरी पहले नंबर पर हैं। गौरव चौधरी को दुनिया टेक्निकल गुरुजी के नाम से जानती है। गौरव अपने चैनल टेक्निकल गुरुजी पर टेक्नोलॉजी से संबंधित वीडियो बनाते हैं। टेक्निकल गुरूजी चैनल के सब्सक्राइबर्स की संख्या करीब 2.19 करोड़ से अधिक है। गौरव चौधरी का दुबई में कारोबार है और उनके पास लग्जरी कारों कलेक्शन भी है। यूट्यूब से गौरव चौधरी की सालाना कमाई करीब 25 करोड़ रुपये है। भारत में कमाई के मामले में टॉप-5 यूट्यूबर की लिस्ट में 5 करोड़ की कमाई के साथ अमित भड़ाना दूसरे नंबर पर, निशा मधुलिका 4 करोड़ के साथ तीसरे नंबर पर, 2.5 करोड़ के साथ कैरी मिनाटी चौथे नंबर पर और 2 करोड़ रुपये सालाना कमाई के साथ आशीष चंचलानी पांचवें नंबर पर हैं।
=>
=>
loading...