HealthLifestyleमुख्य समाचार

इन चीजों के सेवन से दूर कर सकते हैं वीटामिन-सी की कमी, देखिए पूरी खबर

Vitamin-C Deficiency: महामारी के इस समय में इम्यूनिटी की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो गई है। विटामिन-सी जिसे एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, एक आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व है और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और कई संक्रमणों और यहां तक ​​कि पुरानी बीमारियों से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है।

यह पोषक तत्व हृदय रोग या ब्लड प्रेशर से जूझ रहे लोगों को भी फायदा पहुंचा सकता है। विटामिन-सी अंत अंग क्षति से बचाता है और संवहनी एंडोथेलियल फ़ंक्शन में सुधार कर सकता है, जो अध्ययन के अनुसार रक्त के थक्के को नियंत्रित करने में मदद करता है।

हमें विटामिन-सी की कितनी मात्रा की ज़रूरत होती है और ज़्यादा खा लेने से क्या होता है? 

NHS (नेशनल हेल्थ सर्विस, यूके) के अनुसार, 19 से 64 वर्ष की आयु के वयस्कों को एक दिन में 40 मिलीग्राम विटामिन-सी की आवश्यकता होती है। क्योंकि इसे शरीर में जमा नहीं किया जा सकता है, इसलिए आपको इसे हर दिन अपने आहार में शामिल करना चाहिए। हालांकि, पेट-दर्द, दस्त या पेट फूलना जैसे दुष्प्रभावों से बचने के लिए अत्यधिक विटामिन-सी नहीं लेना चाहिए।

विटामिन सी की कमी के सामान्य लक्षणों में मसूड़ों से खून आना, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, एनीमिया और घावों का धीमा भरना शामिल है। विटामिन-सी से भरपूर डाइट के साथ सप्लीमेंट लेने से शरीर में इसके स्तर को बढ़ाया जा सकता है। उम्रदराज़ लोगों में विटामिन-सी की कमी आम बात है। इसके अलावा प्रदूषण या प्रदूषकों के संपर्क में आने और तंबाकू के ज़्यादा उपयोग से भी इसकी कमी हो सकती है।

संतरे को विटामिन सी के बेहतरीन स्रोत के रूप में जाना जाता है। हालांकि, इसके अलावा, कीवी, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकली, टमाटर, फूलगोभी और लाल मिर्च में भी विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

=>
=>
loading...