BusinessScience & Tech.

भारतीय मूल के नील मोहन बने YouTube के नए सीईओ

नई दिल्ली। भारतीय मूल के अमेरिकी नील मोहन यूट्यूब के नए सीईओ बन गए है। गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट आईएनसी ने बताया कि यूट्यूब की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुसान वोजिकी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उनकी जगह अब भारतीय मूल के अमेरिकी नील मोहन लेंगे।

सुसान ने इस्तीफा देने की वजह पारिवार और स्वास्थ्य को बताया है। वोजिकी ने बताया कि वह अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिताना चाहती हैं। वह अपनी सेहत और व्यक्तिगत जीवन पर ध्यान देना चाहती हैं। उधर, साल 2022 में, YouTube ने विज्ञापन से 29.2 अरब डॉलर की कमाई की जो अपनी पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के कुल रेवन्यू का 10 प्रतिशत से अधिक था। गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने एक बयान में कहा, सुसान का गूगल को बड़ा बनाने में बेहतरीन योगदान रहा है। हम उनके पिछले 25 सालों में किए गए सभी कामों के लिए बहुत आभारी हैं।

कौन हैं नील मोहन?

नील के कैरियर की शुरुआत ग्लोरफाइड टेक्निकल सपोर्ट से हुई थी. यहां उनको 60,000 डॉलर वेतन मिलता था। साल 2008 में नील गूगल में उस समय शामिल हुए थे जब उनकी पुरानी कंपनी डबल क्लिक को गूगल ने खरीद लिया था। नील मोहन, फिलहाल यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर हैं। वह नवंबर 2015 में यूट्यूब के साथ जुड़े थे। नील मोहन की प्रोफाइल के मुताबिक, उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए किया हुआ है और उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक्सचेंर कंपनी के साथ की थी।

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH