BusinessRegional

एपीजे अब्दुल कलाम सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मिशन-2023 तमिलनाडु से किया गया लॉन्च

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मिशन 2023 को आज यानी 19 फरवरी को तमिलनाडु के पट्टीपोलम गांव से लॉन्च किया गया। इस रॉकेट प्रोजेक्ट में 100 से अधिक सरकारी स्कूलों के कुल 2000 छात्र हिस्सा हैं।

मार्टिन फाउंडेशन ने स्पेस जोन इंडिया के सहयोग लॉन्च किया

मार्टिन फाउंडेशन ने डॉ एपीजे अब्दुल कलाम इंटरनेशनल फाउंडेशन और स्पेस जोन इंडिया के सहयोग से तमिलनाडु में चेंगलपट्टू जिले के पट्टीपोलम गांव से एपीजे अब्दुल कलाम सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मिशन-2023 लॉन्च किया। इस कार्यक्रम में तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन भी मौजूद थींइस लॉन्च के बारे में अधिक जानकारी:

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, देश के विभिन्न हिस्सों से कक्षा 6वीं से 12वीं तक के 5000 से अधिक छात्रों को इस पहल में रॉकेट के माध्यम से लॉन्च किए जाने वाले 150 पीआईसीओ उपग्रहों को डिजाइन और विकसित करने में सक्षम बनाया गया है।

इस लॉन्च का महत्व:

बयान में कहा गया है कि इसने चयनित छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के बारे में अधिक जानने का अवसर प्रदान किया है। परियोजना के लिए 85 प्रतिशत वित्त पोषण मार्टिन फाउंडेशन द्वारा किया गया था। तमिलनाडु से/

चयनित छात्रों को आभासी कक्षाओं के माध्यम से उपग्रह प्रौद्योगिकी के बारे में पढ़ाया जाता है, इसके बाद प्रोजेक्ट डोमेन का पता लगाने में उनकी मदद करने के लिए व्यावहारिक सत्र आयोजित किए जाते हैं। उन्हें इस क्षेत्र में उपलब्ध कई लाभों से भी अवगत कराया गया है।

मार्टिन फाउंडेशन ने की फंडिंग

बयान के अनुसार, इस मिशन ने चयनित छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के बारे में अधिक जानने का अवसर भी प्रदान किया है। मार्टिन फाउंडेशन ने इस प्रोजेक्ट के लिए कुल 85 फीसद फंडिंग किया है। चयनित छात्रों को आभासी कक्षाओं के माध्यम से उपग्रह प्रौद्योगिकी के बारे में पढ़ाया गया है, जिसके बाद व्यावहारिक सत्र आयोजित किए गए हैं, ताकि उन्हें परियोजना क्षेत्र का पता लगाने में मदद मिल सके। उन्हें इस क्षेत्र में उपलब्ध कई लाभों से भी अवगत कराया गया है।

दो हजार छात्र रॉकेट प्रोजेक्ट का हैं हिस्सा

100 से अधिक सरकारी स्कूलों के कुल 2000 छात्र इस रॉकेट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं। यह सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए अंतरिक्ष विज्ञान में प्रशिक्षित होने और उस क्षेत्र में अपना करियर तलाशने के लिए एक मंच प्रदान करने का एक अच्छा मंच होगा

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH