Top NewsUttar Pradesh

सीएम योगी बोले- हमने जनता पर बिना कोई नया कर लगाए बजट का आकार बढ़ाया

लखनऊ। यूपी सरकार ने आज बजट 2023-24 विधानसभा में पेश किया। बजट के पेश होने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी प्रतिक्रया दी है। उन्होंने कहा कि इस बार के बजट का आकार छह लाख 90 हजार करोड़ रुपये है। बजट का आकार प्रदेश की जरूरतों के अनुरूप है। यह लक्ष्य वित्तीय अनुशासन बनाने से प्राप्त हुआ है। प्रदेश में राजस्व कर में वृद्घि हुई है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हमने जनता पर बिना कोई नया कर लगाए बजट का आकार बढ़ाया है। यह सरकार के कुशल वित्तीय प्रबंधन को दर्शाता है। जनता पर महंगाई का बोझ नहीं डाला गया। सरकार ने अपना राजस्व बढ़ाने के साथ ही पेट्रोल-डीजल पर वैट कम किया है।

उन्होंने कहा कि देश की सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य उत्तरप्रदेश प्रधानमंत्री मोदी के निर्देशन में आगे बढ़ रहा है। बजट हर बार किसी न किसी थीम पर आधारित रहा है,पहला बजट अन्नदाता किसान को समर्पित था,इसी तरह हर बार का बजट अलग अलग थीम पर था। 2021 22 का बजट स्वावलंबन से सशक्तिकरण को समर्पित था, 2022-23 का अंत्योदय कोआज का बजट उत्तरप्रदेश के त्वरित सर्वसमावेशी आत्मनिर्भर बजट है।

सीएम योगी ने कहा, “आजादी के अमृत काल के प्रथम वर्ष का बजट प्रस्तुत करने के लिए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना एवं वित्त विभाग की पूरी टीम को हृदय से बधाई। अंत्योदय के प्रण व समग्र विकास के संकल्प को आकार देता यह बजट उ.प्र. को देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में मील का पत्थर साबित होगा। मुख्यमंत्री ने कहा, “बजट में लोक कल्याण संकल्प पत्र में किए गए 130 में से 110 वायदों को समाहित किया गया है, जिनके लिए 64 हज़ार करोड़ की राशि का प्रावधान किया गया है। यह बजट आत्मनिर्भर भारत की तर्ज़ पर आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश की दिशा में लाया गया बजट है। 2023-24 आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश की नींव को प्रस्तुत करने वाला बजट है। वहीं बजट पेश होने से पहले मुख्यमंत्री ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, ‘आजादी के अमृत काल के प्रथम वर्ष में आज प्रस्तुत होने जा रहा ‘नए उत्तर प्रदेश’ का बजट राज्य के सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक विकास के इतिहास में नए स्वर्णिम अध्याय जोड़ेगा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH