BusinessNationalUncategorized

बीवीआर सुब्रह्मण्यम को नीति आयोग का नया सीईओ नियुक्त किया गया

नई दिल्लि। सरकार ने सोमवार को नीति आयोग के सीईओ के रूप में बीवीआर सुब्रह्मण्यम की नियुक्ति को मंजूरी दे दी। सुब्रह्मण्यम परमेश्वरन अय्यर की जगह लेंगे, जो दो साल की अवधि के लिए विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त होने के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका चले जाएंगे।

कौन हैं बीवीआर सुब्रमण्यम ?

1987 बैच के IAS सुब्रमण्यम छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अफसर हैं। वो मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स में ओएसडी भी रह चुके हैं। सुब्रमण्यम ने 30 जून को कॉमर्स सेक्रेटरी की जिम्मेदारी संभाली थी। इससे पहले 24 जून 2018 को उन्हें जम्मू-कश्मीर का चीफ सेक्रेटरी बनाया गया था। उन्हें नक्सलियों को धर दबोचने से लेकर नक्सली विचारधारा को खत्म करने का अच्छा-खासा अनुभव है। बीवीआर सुब्रमण्यम लगभग 3 साल तक छत्तीसगढ़ में गृह विभाग की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

सुब्रह्मण्यम, जिन्होंने पहले जम्मू और कश्मीर के मुख्य सचिव के रूप में कार्य किया था,  उनको कुछ अधिकारियों में से एक माना जाता था, जिन्हें जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को निरस्त करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के केंद्र के फैसले के आगे पाश में रखा गया था।

बीवीआर सुब्रमण्यम मनमोहन सिंह के कार्यकाल में पीएमओ में जॉइंट सेक्रेटरी रह चुके हैं। साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार आने के बाद भी वे साल भर तक पीएमओ में अपने इसी पद पर बने रहे। हालांकि डेप्युटेशन की अवधि पूरी होने के बाद वे वापस अपने होम कैडर छत्तीसगढ़ में लौट गए थे।

 

परमेश्वरन अय्यर होंगे विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक

परमेश्वरन अय्यर को विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक के तौर पर अगले तीन साल के लिए नियुक्त किया गया है। इससे पहले 1988 बैच के आईएएस अधिकारी राजेश खुल्लर वर्ल्ड बैंक के कार्यकारी निदेशक की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। अय्यर ने 24 जून, 2022 से दो सालों के लिए नीति आयोग के सीईओ नियुक्त किए गए थे।

नीति आयोग (NITI Aayog) के CEO के रूप में काम कर रहे अय्यर को तीन साल के कार्यकाल के लिए विश्व बैंक मुख्यालय, वाशिंगटन डीसी, USA के कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। आदेश में कहा गया है कि अय्यर 1988 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी राजेश खुल्लर की जगह लेंगे, जिन्हें उनके कैडर राज्य हरियाणा में वापस भेज दिया गया है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH