BusinessScience & Tech.

आईआईटी दिल्ली ने बनाई दुनिया की सबसे मजबूत बुलेट प्रूफ जैकेट, 6 स्नाइपर शॉट भी आसानी से झेल लेगी

नई दिल्ली। आईआईटी दिल्ली ने देश के जवानों के लिए एक ऐसी बुलेट प्रूफ जैकेट तैयार की है जो किसी भी देश के पास नहीं है। ये जैकेट 6 स्नाइपर शॉट झेलने की क्षमता रखती है। वहीं पूरे विश्व की बड़ी ताकतें अब भी सिर्फ तीन स्नाइपर शॉट झेलने की क्षमता वाले बुलेट प्रूफ जैकेट का इस्तेमाल कर रही है। वहीं अब भारत उन देशों से एक कदम आगे बढ़कर BS-6 बुलेट प्रूफ जैकेट का इस्तेमाल करेगा।

गौरतलब है कि इस बुलेट प्रूफ जैकेट को तैयार किया है, दिल्ली आईआईटी के प्रोफेसर नरेश भटनागर ने। इस अनोखे और बेहद ही खास तरह के BS-6 बुलेट प्रूफ जैकेट की पेशकश करते हुए उन्होंने बताया कि वे बीते 15 सालों से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे। शुरुआत में इस बुलेट प्रूफ जैकेट को bs5 के मानकों के आधार पर तैयार किया जा रहा था, मगर एक बार बन कर तैयार होने के बाद, ये BS-6 के मानकों पर खरी उतरी।

दिल्ली आईआईटी के प्रोफेसर नरेश भटनागर ने बताया कि ये बुलेट प्रूफ जैकेट एक बार में 6 स्नाइपर शॉट झेलने की क्षमता रखती है। मसलन अगर एक बार में इसपर स्नाइपर गन से 6 बुलेट फायर किए जाएं, तो ये उसे आसानी से झेल लेगा। 6 स्नाइपर शॉट से इस BS-6 बुलेट प्रूफ जैकेट को कोई नुकसान, न ही इसके अंदर मौजूद सैनिक को कुछ होगा।

प्रोफेसर नरेश भटनागर आगे बताते हैं कि उन्हें ये छह स्नाइपर बुलेट का टारगेट भारतीय फौज द्वारा ही दिया गया था। उनसे कहा गया था कि एक ऐसा जैकेट तैयार किया जाए, जो मौजूदा बुलेट प्रूफ जैकेट की तुलना में बहुत ज्यादा मजबूत और ताकतवर हो। उन्होंने बताया कि ये जैकेट दुनिया भर में इस्तेमाल हो रहे कई बुलेट प्रूफ जैकेट से कई मायनों में काफी आगे है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH