International

हमास ने दो और महिलाओं को रिहा किया, दोनों इजरायल की नागरिक

येरूशलेम। आतंकी संगठन हमास ने बंधक बनाए गए दो और लोगों को रिहा कर दिया. इससे पहले हमास ने बंधक बनाए गए दो अन्य लोगों को भी रिहा किया था. वे दोनों अमेरिकी नागरिक थे. ये दोनों मां और बेटी थी. इस बार हमास ने इजरायल की दो महिलाओं को छोड़ा है और दोनों बुजुर्ग हैं. आतंकी समूह का कहना है कि उसने मिस्र और कतर की मध्यस्थता के बाद मानवीय आधार पर और खराब स्वास्थ्य को देखते दोनों को रिहा किया है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर हमास की सैन्य इकाई के प्रवक्ता अबू उबैदा ने बताया कि उसने पिछले शुक्रवार को ही इन दोनों महिलाओं को रिहा करने का फैसला ले लिया था, लेकिन तब इजरायल ने इन्हें लेने से इनकार कर दिया था. बता दें कि इजरायली चरमपंथी गुट हमास ने 7 अक्टूबर की सुबह इजरायल पर हमला किया था. तब उसने इजरायल पर पांच हजार ज्यादा रॉकेट दागे थे. जिसमें कई लोग मारे गए थे. इसके साथ ही हमास ने 224 लोगों को बंधक बना लिया था. अभी भी हमास के कब्जे में 220 बंधक हैं.

बता दें कि इनदिनों इजरायली सेने ने गाजा पट्टी को पूरी तरह से घेर लिया है. बावजूद इसके इजरायली सेना जमीनी कार्रवाई नहीं कर रही. बताया जा रहा है कि अमेरिका ने इजरायल को गाजा में जमीनी हमला करने में देरी करने की सलाह दी है. जिससे हमास के कब्जे से बंधकों को रिहा करने के लिए बातचीत का मौका मिल सके और उनकी रिहाई सुनिश्चित की जा सके. इसके साथ ही गाजा पट्टी में आम नागरिकों तक मानवीय मदद पहुंचाई जा सके. अमेरिका ने कहा कि वह चिकित्सा मदद को नुकसान न पहुंचे की व्यवस्था को लेकर इजरायल से बात कर रहा है.

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH