National

पिछले 5 साल में रिफॉर्म, ट्रांसफॉर्म और परफॉर्म हुआ है: पीएम मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17वीं लोकसभा के आखिरी दिन राम मंदिर पर धन्यवाद प्रस्ताव पर अपनी बात रखी। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि सरकार के पांच साल देश में रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के रहे हैं। देश लोकसभा की 17वीं लोकसभा को आशीर्वाद देगा। पीएम मोदी ने कहा कि 17वीं लोकसभा की प्रोडक्टिविटी करीब-करीब 97 फीसदी रही है, जो कि अपने आप प्रसन्नता का विषय है। जब 18वीं लोकसभा शुरू होगी तो उम्मीद होगी कि यह आंकड़ा शत प्रतिशत रहे। देश को नया संसद भवन मिला। आजादी के 75 वर्ष पूरा होने के अवसर पर सभी सांसदों ने अपने क्षेत्र में उत्सव मनाया।

उन्होंने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के धैर्य की भी तारीफ की। पीएम ने कहा कि कैसी भी परिस्थिति हो, बिरला जी का चेहरा हमेशा मुस्कुराता हुआ रहता है। नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘ये पांच साल देश में रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के थे। ऐसा बहुत कम होता है कि रिफॉर्म और परफॉर्म दोनों हों और हम अपनी आंखों के सामने बदलाव देख सकें। देश 17वीं लोकसभा के माध्यम से इसका अनुभव कर रहा है और मेरा दृढ़ विश्वास है कि देश 17वीं लोकसभा को आशीर्वाद देना जारी रखेगा।’

जी-20 से देश को दुनिया में सम्मान मिला। जी-20 में सभी राज्यों ने सामर्थ्य दिखाया। 17वीं लोकसभा के पहले सत्र में सदन ने 30 विधेयक पारित किए। इस लोकसभा ने नए बेंचमार्क बनाए। इसकी प्रोडक्टिविटी 97 फीसदी रही। एक संकल्प लेकर 18वीं लोकसभा शुरू होगी कि उसकी प्रोडक्टिविटी 100 प्रतिशत से ज्यादा होगी।

पीएम ने कहा कि जम्मू कश्मीर में सामाजिक न्याय किया। आने वाली पीढ़ी न्याय संहिता में जिएगी। हमने धारा 370 हटाकर संविधान की खाई हटाई। हमने आतंकवाद के खिलाफ सख्त कानून बनाए। पीएम मोदी ने कहा कि नए सदन में दूरगामी निर्णय हुए। इस सत्र में नारी वंदन अधिनियम बनकर पास हुआ। मुस्लिम बेटियों को हमने न्याय दिलवाया। मुस्लिम बहनों को तीन तलाक से मुक्ति मिली। पीएम ने ये भी कहा कि आतंकवाद मुक्त भारत बनाने का सपना पूरा करेंगे।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH