Top NewsUttar Pradesh

यूपी में दोपहर तीन बजे तक औसत 52 प्रतिशत मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव का तीसरा चरण, दोपहर तीन बजे तक 52 प्रतिशत मतदानvoting in up 2017 today
यूपी विधानसभा चुनाव का तीसरा चरण, दोपहर तीन बजे तक 52 प्रतिशत मतदान
voting in up 2017 today

लखनऊ में 50.10% और सीतापुर में 58.09% वोटिंग

लखनऊ/कानपुर। यूपी विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के 12 जिलों की 69 सीटों पर मतदान जारी है। प्राप्‍त समाचार के मुताबिक  दोपहर तीन बजे तक सभी विधानसभा क्षेत्रों में औसतन 52 प्रतिशन मतदान हुआ है।

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार राजधानी लखनऊ में 50.10 फीसदी और सीतापुर में 58.09% मतदान हुआ है। वहीं, बाराबंकी में 57.85% वोटिंग हुई है। जबकि मैनपुरी जनपद में तीन बजे तक 50.36 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है।

विभिन्‍न जनपदों में दोपहर तीन बजे तक मतदान का प्रतिशत-

मैनपुरी-  53.1 %

भोगांव-   48.08 %

किशनी-  49.01 %

करहल-   50.04 %

कानपुर समेत आठ जिलों का दोपहर तीन बजे तक मतदान प्रतिशत

कानपुर–46 %

इटावा–54 %

औया-61.60 %

फर्रुखाबाद-49%

हरदोई–53.94%

कानपुर देहात -46%

कन्नौज –54.30%

उन्नाव–50.05 %

मुलायम सिंह यादव मतदान करने के लिए सैफई पहुंचे और मतदान किया। सीएम अखिलेश यादव ने सैफई में वोटिंग की तो बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने भी वोट डाला। यूपी के जसवंतनगर में पत्थरबाजी के दौरान मुलायम सिंह यादव के भाई शिवपाल यादव के घायल होने की भी खबर आई। हालांकि, स्थानीय अधिकारियों ने ऐसी किसी भी घटना होने से इंकार किया है।

सीतापुर की सिधौली बूथ संख्या 178 पर ईवीएम मशीन में खराबी आने की वजह से आधे घंटे देरी से मतदान शुरू हुआ। वोटिंग के समय नौजवानों से लेकर बुजुर्गों तक वोटिंग करने के लिए पोलिंग बूथ पहुंच रहे हैं। बता दें कि इस चरण में उत्तर प्रदेश के मध्य क्षेत्र के 12 जिलों की 69 सीटों पर कडी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान चल रहा है।

वहीं, चुनाव शुरू होने के बाद यूपी सीएम अखिलेश यादव ने मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा वोटिंग करने की अपील की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘उत्तर प्रदेश के विकास के लिए भारी संख्या में वोटिंग करें। प्रदेश की विकास कि गति बनाए रखने के लिए अपना वोट ज़रूर करें’।

तीसरे चरण के चुनाव को राजनाथ सिंह और अखिलेश यादव का इम्तिहान माना जा रहा है क्योंकि राजनाथ सिंह के संसदीय निवार्चन क्षेत्र लखनऊ और अखिलेश यादव के पैतृक जिले इटावा और उसके आसपास के क्षेत्रों में चुनाव हो रहा है।

इस चरण में लोगों की सबसे अधिक निगाहें इटावा के जसवंतनगर और लखनऊ कैन्ट क्षेत्र पर है, क्योंकि इटावा की जसवंतनगर सीट से सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के भाई शिवपाल सिंह यादव और लखनऊ कैन्ट क्षेत्र से यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव चुनाव मैदान में हैं। अपर्णा के खिलाफ पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नंदन बहुगुणा की बेटी रीता बहुगुणा जोशी बीजेपी उम्मीदवार के रुप में चुनाव लड़ रही हैं।

=>
=>
loading...