Top Newsलखनऊ

उप्र में मतगणना की सभी तैयारियां पूरी

11 मार्च को मतगणना, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव, मुख्य निर्वाचन आयुक्त टी.वेंकटेशt.venkatesh ias up election commissioner

11 मार्च को है मतगणना

लखनऊ| उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मतदान की प्रक्रिया सात चरणों में संपन्न हो चुकी है। राज्य निर्वाचन आयोग ने अब 11 मार्च को होने वाली मतगणना के लिए भी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

11 मार्च को मतगणना, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव, मुख्य निर्वाचन आयुक्त टी.वेंकटेश
t.venkatesh ias up election commissioner

आयोग के मुताबिक, पूरे राज्य में 78 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। काउंटिंग का काम सुचारु रूप से चलाने के लिए अर्धसैनिक बलों की 187 कंपनियों की तैनाती की जाएगी।

राज्य के मुख्य निर्वाचन आयुक्त टी.वेंकटेश ने शुक्रवार को बताया कि प्रदेश के 403 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की काउंटिंग शनिवार सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में कुल 78 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। 72 जिलों में काउंटिंग केवल एक केंद्र पर होगी, जबकि आजमगढ़, कुशीनगर और अमेठी में काउंटिंग दो केंद्रों पर होगी।

टी.वेंकटेश ने बताया कि काउंटिंग सुचारु रूप से सम्पन्न कराने के लिए 187 कम्पनी अर्धसैनिक बल तैनात किए जाएंगे। केंद्रीय बलों के अतिरिक्त स्थानीय पुलिस बल और पीएसी की तैनाती भी की जाएगी।

यह भी पढ़ें- सीएम अखिलेश का नया दांव, ‘बुआ’ संग नहीं खिलने देंगे कमल

उन्होंने बताया कि मतगणना पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में आयोग के प्रेक्षक तैनात रहेंगे। इसके साथ ही पूरे मतगणना प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

टी वेंकटेश ने बताया कि काउंटिंग में सबसे पहले पोस्टल बैलट पेपर की गिनती की जाएगी और उसके बाद ही ईवीएम मशीनों की काउंटिंग शुरू होगी।

=>
=>
loading...