NationalTop News

जीएसटी को समझने के लिए देशभर में चर्चा हो : मोदी

एक जुलाई से लागू होगी जीएसटी, इंडिया टुडे कॉनक्लेव, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

इंडिया टुडे कॉनक्लेव को पीएम मोदी ने किया संबोधित

मुंबई| जीएसटी (देश में वस्तु एवं सेवा कर) प्रणाली 1 जुलाई से लागू होने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोगों को नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था पर चर्चा कर इसे समझने का प्रयास करना चाहिए।

एक जुलाई से लागू होगी जीएसटी, इंडिया टुडे कॉनक्लेव, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मोदी ने यहां इंडिया टुडे कॉनक्लेव को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा, “मैं चाहता हूं कि पूरे देश में जीएसटी पर चर्चा हो और लोग इसे समझने की कोशिश करें। जीएसटी में पूरी प्रक्रिया आपसी सहमति के आधार पर बनाई गई। राज्यों ने इसका स्वामित्व लिया। यह सहकारी संघवाद का एक उदाहरण है।”

यह भी पढ़ें- ‘जीएसटी से जीडीपी में 150-200 आधार अंकों की वृद्धि होगी’

जीएसटी परिषद ने सभी पांच मसौदा विधेयकों को मंजूरी दे दी है, जिसमें यूटीजीएसटी (यूनियन टेरेटरी जीएसटी), सीजीएसटी (केंद्रीय जीएसटी), आईजीएसटी (एकीकृत जीएसटी), मुआवजा और एसजीएसटी (राज्य जीएसटी) शामिल है। इसके बाद नई कर प्रणाली के लागू होने का रास्ता साफ हो गया है और अब इसे संसद की मंजूरी की जरूरत है।

इस दौरान एसजीएसटी मसौदा विधेयक को दिल्ली और पुदुच्चेरी से पारित किया जाना बाकी है। यूटीजीएसटी कानून उन केंद्र शासित प्रदेशों के लिए बनाया गया है, जहां विधानसभा नहीं है। ऐसे प्रदेश हैं-अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह, लक्षद्वीप, दमन और दीव तथा दादरा और नगर हवेली।,

जीएसटी परिषद 31 मार्च के बाद जीएसटी के अंतगर्त विभिन्न सेवाओं और उत्पादों की कर की दर तय करेंगे, जिसके लिए चार श्रेणियां 5 फीसदी, 12 फीसदी, 15 फीसदी और 28 फीसदी निर्धारित की गई हैं।

=>
=>
loading...