Lifestyle

जन्म के तुरन्त बाद न करें ऐसा नहीं तो होगी बच्चे को परेशानी

आप भी सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या है जो हमारे करने से बच्चे को खतरा हो सकता है जिससे हमें बचना चाहिए। जी हां अभी हाल ही में एक 15 दिन के बच्चे को अस्पताल में भर्ती करवाया गया जिसे लगातार किस करते रहने के कारण उसे संक्रमण हो गया था। अब आप जरा सोचिए कि भारत के माता-पिता अपने बच्चों के साथ ऐसा क्या करते हैं कि जिससे उनका बच्चों का जीवन खतरे में पड़ जाता है।


ऐसा वो जानबूझकर नहीं करेंगे लेकिन उनमें इतनी समझ नहीं होती कि वो इस बारे में सही जानकारी को पढ़ें और समझें। अब हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जो भारतीय अभिभावक आपको अक्सर करते हुए दिखेंगे।
1. हर किसी को बच्चा दे देना 
हमारे यहां कोई भी कार्यक्रम हो जैसे नामकरण या मुंडन इत्यादि में मां और पिता अपने काम में इतने अस्त व्यस्त होते हैं कि वो बच्चे को परिवारीजन या मित्र को सौंपकर चले जाते हैं। लेकिन क्या वो साफ हैं, उन्हें कोई संक्रमण तो नहीं, क्या उन्होंने हाथ धुलें। इस बात का ध्यान कोई नहीं रखता और बाद में बच्चा बीमार पड़ जाता है। कई बार तो ऐसा देखने को मिलता है कि तम्बाकू खाने वाले लोग बच्चे के होठो को चूप भी लेते हैं।
2. स्वयं करें मालिश
बच्चों के लिए हर रोज मालिश करने के लिए पैरेंट्स अक्सर मालिश वाली को लगा लेते हैं। उससे होता क्या है वह आपके बच्चे को उस तरह से हैंडल नहीं करती है जैसे एक बच्चे को किया जाता है।
3. बच्चे को बहुत ज्यादा कपड़े पहनाना –
हमारे यहां होता क्या है हम सर्दी के मौसम में बच्चों को खूब सारे कपड़े पहना देते हैं। कमरे में सही व्यवस्था न रखकर लोग बच्चों को काफी कपड़े पहना देते हैं। जिससे बच्चे हिलने-डुलने में भी असहज महसूस करते हैं।
4. काज़ल ज्यादा लगाना –
हमारे देश में छोटे बच्चों को काजल लगाया जाता है ताकि उनकी आंखें सुंदर बनी रहें और उन्हें किसी की नजऱ न लगे। और आप देखेंगे कि बच्चों के शरीर के हर अंग पर एक टुकली लगा दी जाती है जो कि बच्चों की त्वचा पर असर डालती है।
5. टेल्कम पाउडर पोतना 
हम लोग छोटे बच्चें को नहलाने के बाद टेल्कम पाउडर से भी नहला देते हैं। मां हो या दादी, हर कोई बच्चे को खूब सारा पाउडर लगा देती हैं। जो कि जरूरी नहीं है। साथ ही हेल्दी भी नहीं है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar