आईपीएल 2017

हाशिम अमला का शतक बेकार, गुजरात की छह विकेट से जीत

गुजरात का प्ले आफ में पंहुचना नामुमकिन, किंग्स इलेवन पंजाब को 6 विकेट से हराया, हाशिम अमला का शतकHashim Amla

जीत के बावजूद गुजरात का प्‍लेआफ में पंहुचना नामुमकिन

मोहाली (पंजाब)| अपने बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर गुजरात लायंस टीम ने पंजाब क्रिकेट संघ (पीसीए) मैदान पर रविवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग के दसवें संस्करण के 47वें राउंड रोबिन लीग मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 6 विकेट से हरा दिया।

गुजरात का प्ले आफ में पंहुचना नामुमकिन, किंग्स इलेवन पंजाब को 6 विकेट से हराया, हाशिम अमला का शतक
Hashim Amla

इस जीत ने गुजरात को आगे के सफर के लिए जरूरी मनोबल दिया है लेकिन उसका प्लेऑफ में पहुंचना लगभग नामुमकिन है। जहां तक पंजाब की बात है तो वह 10 अंकों के साथ अब भी पांचवें स्थान पर काबिज है और उसके प्लेऑफ में पहुंचने के आसार बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें- दिल्ली 66 रनों के न्यूनतम स्कोर पर ढेर, मुंबई की बंपर जीत

इसके साथ गुजरात ने अपने घर में पंजाब के हाथों मिली हार का हिसाब बराबर कर लिया है। बहरहाल, पंजाब ने हाशिम अमला (104) के बेहतरीन शतक की बदौलत गुजरात के सामने 190 रनों का लक्ष्य रका था। जवाब में गुजरात की शुरुआत बेहद धमाकेदार रही।

ईशान किशन (29) और ड्वायन स्मिथ (74) ने पहले विकेट के लिए 56 गेंदों पर 91 रन जोड़े। ईशान इसी योग पर टी. नजराजन की गेंद पर स्थानापन्न डेविड मिलर के हाथों लपके गए। ईशान ने 24 गेंदों पर तीन चौके लगाए।

इसके बाद स्मिथ ने कप्तान सुरेश रैना (39) के साथ दूसरे विकेट के लिए 29 रन जोड़े। विकेट की तलाश में खुद गेंदबाजी कर रहे पंजाब के कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने स्मिथ को आउट कर अपनी टीम को बड़ी सफलता दिलाई।

स्मिथ ने 38 गेंदों का सामना कर आठ चौके और चार छक्के लगाए। उनका विकेट 120 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद रैना का साथ देने दिनेश कार्तिक (नाबाद 35) आए। कार्तिक और रैना ने अपने अच्छे फार्म को जारी रखते हुए टीम को जीत के बेहद करीब पहुंचा दिय।

ऐसा लग रहा था कि ये दोनों जीत तक पहुंच जाएंगे लेकिन 162 के कुल योग पर रैना के रूप में गुजरात को एक बड़ा झटका लगा। रैना ने 25 गेंदों का सामना कर चार चौके और एक छक्का लगाया। रैना और कार्तिक के बीच तीसरे विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी हुई।

रैना की जगह लेने आए एरॉन फिंच (2) को सस्ते में आउट कर संदीप शर्मा ने गुजरात को चौथा झटका दिया लेकिन कार्तिक एक छोर परडटे रहे। अंतिम ओवर में गुजरात को आठ रनों की जरूरत थी।

कार्तिक ने चौके के साथ इस ओर की चौथी गेंद पर अपनी टीम की जीत तय की। रवींद्र जडेजा सात रनों पर नाबाद लौटे। कार्तिक ने 23 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया।

इससे पहले, आईपीएल-10 में अमला के दूसरे शतक और शान मार्श (58) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए खराब शुरुआत से उबरते हुए 20 ओवरों में तीन विकेट पर 189 रन बनाए।

मार्टिन गुपटिल (2) का विकेट सस्ते में निपटने के बाद अमला और मार्श ने दूसरे विकेट के लिए 14.5 ओवरों में 125 रनों की साझेदारी की। अमला ने 35 तथा मार्श ने 37 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। मार्श का विकेट 127 के कुल योग पर गिरा। उन्हें धवल कुलकर्णी ने एरॉन फिंच के हाथों कैच कराया। मार्श ने 43 गेंदों पर छह चौके लगाए।

मार्श के आउट होने के बाद अमला का साथ देने कप्तान ग्लेन मैक्सवेल आए और अपने अंदाज में खेलते हुए 11 गेंदों पर दो छक्कों की मदद से नाबाद 20 रन बनाए। मैक्सवेल और अमला ने तीसरे तीसरे विकेट के लिए 25 गेंदों पर 60 रन जोड़े।

59 गेंदों पर शतक पूरा करने वाले अमला पारी के अंतिम ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हुए। बासिल थम्पी की गेंद पर आउट होने से पहले अमला ने 60 गेंदों पर आठ चौके और पांच छक्के लगाए। उनका विकेट 187 के कुल योग पर गिरा।

अमला ने इससे पहले 20 अप्रैल को इंदौर में मुम्बई इंडियंस के खिलाफ 104 रनों की नाबाद पारी खेली थी। गुजरात के खिलाफ यह उनकी दूसरी बड़ी पारी है। इससे पहले राजकोट में वह इस टीम के खिलाफ 65 रन बना चुके हैं।

इस सीजन में खेले गए 11 में से पांच मैचों में जीत के साथ पंजाब आठ टीमों की तालिका में पांचवें स्थान पर है, वहीं गुजरात 12 मैचों में से चार में सफलता के साथ छठे स्थान पर है। इस जीत के बाद गुजरात को एक स्थान का फायदा हुआ है।

=>
=>
loading...