Health

सावधान: आलू को ऐसे खायेंगे, तो हो सकता है कैंसर, शोध में खुलासा

इटली विश्वविद्यालय, आलू, कैंसर, सेहत

इटली का शोध बताता है कि आलू के ऐसे इस्तेमाल से हो सकता है कैंसर

लखनऊ। अगर आप भी हैं आलू खाने के शौकीन तो हो जाइए सावधान। जी हां, एक नए अध्ययन में वैज्ञानिकों ने बताया है कि हफ्ते में दो बार आलू खाने से
बीमारियां होने का जोखिम और बढ़ जाता है।इटली विश्वविद्यालय, आलू, कैंसर, सेहतहाल हीं में इटली के पाडोवा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने आलू के चिप्स खाने वाले और इससे दूर रहने वाले लोगों का परीक्षण किया। अध्ययन में 45 से 79 साल वाले 4440 लोगों को शामिल किया गया। शोधकर्ताओं ने परीक्षण किया कि आठ साल के दौरान 236 लोगों की मौत हो गई।

दरअसल इन लोगों को तले हुए आलू के व्यंजन खाने की आदत थी। प्रमुख शोधकर्ता डॉ. निकोला वेरोनियन ने कहा कि अध्ययन से पता चला है कि तली हुई आलू की चीजें खाना मृत्यु दर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है। उनका कहना है कि फैट से भरपूर तली-भुनी आलू की चीजें सेहत के लिए नुकसानदायक हैं। महीने में एक बार या दो बार खाने से ज्यादा असर नहीं पड़ता है, लेकिन जैसे ही इसकी मात्रा बढ़ती है, बीमारियां घेर लेती हैं।

ये अध्ययन अमेरिका के जर्नल क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित हुआ है। साथ ही फूड स्टैंडर्ड एजेंसी का कहना है कि स्टार्च वाले खाद्य पदार्थों को देर तक पकाना स्वास्थ्यकर नहीं होता है। इससे बीमारियां होने का जोखिम रहता है। उन्होंने कहा कि शुगर और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को जब 120 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान पर पकाते हैं तो एक्रलामाइड रसायन निकलता है। यह रसायन स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal