NationalTop News

5 अगस्त को होगा उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव

उपराष्ट्रपति पद चुनाव, हामिद अंसारी , एम वैंकेया नायडू

आयोग ने उपराष्ट्रपति पद के चुनाव की घोषणा

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है। 4 जुलाई को आयोग अधिसूचना जारी करेगा और 5 अगस्त को मतदान किया जाएगा। आयोग के मुताबिक पद के चुनाव के लिए नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 18 जुलाई है।उपराष्ट्रपति पद चुनाव, हामिद अंसारी , एम वैंकेया नायडूवहीं 19 जुलाई को होगी नामांकन पत्रों की स्क्रूटिनी। इसके बाद नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 21 जुलाई होगी। बताया जा रहा है कि ऐसा हो सकता है 5 अगस्त को सुबह 10 से शाम 5 बजे तक चुनाव होगा। मतदान के बाद 5 अगस्त को ही मतों की गिनती की जाएगी।

वर्तमान उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है। दो बार उपराष्ट्रपति रह चुके अंसारी 11 अगस्त 2007 को देश के 13वें राष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति के तौर पर चुने गए थे। इसके बाद 11 अगस्त 2012 को उन्हें दोबारा देश का उपराष्ट्रपति चुना गया था। उनका कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है, अगले राष्ट्रपति 11 अगस्त को पद की शपथ लेंगे।

पिछले दिनों खबर थी कि एनडीए केंद्रीय मंत्री एम वैंकेया नायडू को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बना सकती है। हालांकि नायडू ने यह साफ किया है कि उन्हें उपराष्ट्रपति बनने में कोई रुचि नहीं है. उन्होंने कहा कि उनके चुनाव लड़ने की कोई गुंजाइश नहीं है.

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal