Nationalमुख्य समाचार

खत्म होने जा रही है गैस पर सब्सिडी, हर माह बढ़ेंगे दाम

सब्सिडी, केंद्र सरकार, गैस सिलेंडर, तेल कंपनिया, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री, धमेंद्र प्रधान

नई दिल्ली। केंद्र सरकार गैस सिलेंडर पर पूरी तरह से सब्सिडी खत्म करने की तैयारी कर रहा है। अब सभी उपभोक्ताओं को बाजार दाम पर सिलेंडर खरीदना होगा। सरकार अगले साल मार्च तक गैस सब्सिडी को पूरी तरह खत्म करने जा रही है।

इसलिए केन्द्र सरकार ने अपनी तेल कंपनियों से कहा है कि वह रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में प्रति माह 4 रुपये की बढ़ोत्तरी करना शुरू कर दे। ऐसा तेल कंपनियों को तब तक करना है जबतक रसोई गैस सिलेंडर (एलपीजी) पर सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी पूरी तरह से खत्म न हो जाए।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान ने लोकसभा में एक लिखित प्रश्न के उत्तर में बताया कि सरकार ने 30 मई को तेल कंपनियों को हर माह चार रुपये प्रति सिलेंडर इजाफा करने के निर्देश दिए हैं।

ताकि, वित्त वर्ष के अंत (31 मार्च 2018) तक गैस सिलेंडर पर सब्सिडी पूरी तरह खत्म की जा सके। इससे पहले सरकार ने 1 जुलाई 2016 से गैस सिलेंडर की कीमत में हर माह दो रुपये की वृद्धि करने का फैसला किया था। अब तक करीब दस बार यह वृद्धि हुई है।

बता दें कि जीएसटी लागू होने के बाद 11 जुलाई को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 32 रुपये की वृद्धि की थी। पिछले कई वर्षों में सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमत में यह सबसे अधिक वृद्धि थी। इसमें जीएसटी का असर भी शामिल है।

रसोई गैस क्षेत्र से जुड़े जानकार मानते हैं कि अभी सब्सिडी और गैर सब्सिडी सिलेंडर की कीमत में 87 रुपये प्रति सिलेंडर का फर्क है। ऐसे में चार रुपए प्रति माह बढ़ाने से सब्सिडी पूरी तरह खत्म नहीं होगी।

लिहाजा, केंद्र सरकार अगले कुछ माह में इस राशि को बढ़ा सकती है। इसके साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमतों में भी कमी होने की संभावना है। इससे सब्सिडी और गैर सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमतों में अंतर और कम हो जाएगा।

 

 

 

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal