NationalTop News

बैंकों पर लटक रहे ताले, ठप हुआ कामकाज

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस, Strike, राष्ट्रीयकृत बैंक , ग्रामीण बैंक, बैंक हड़ताल, बैंक ऑफ इंडिया ऑफिसर्स एसोसिएशन , दिलीप सिंह चौहान

लखनऊ। अगर आप बैंक जाने की सोच रहें हैं तो आपका जाना बेकार है। आज बैंकों में कोई काम-काज नहीं हो सकेगा। दरअसल देश के राष्ट्रीयकृत बैंक और ग्रामीण बैंक मंगलवार को हड़ताल (Strike) पर हैं। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के आह्वान पर 22 अगस्त को होने वाली देशव्यापी हड़ताल में एक लाख ग्रामीण बैंक कर्मियों के शामिल होने की संभावना जताई गई है। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस, Strike, राष्ट्रीयकृत बैंक , ग्रामीण बैंक, बैंक हड़ताल, बैंक ऑफ इंडिया ऑफिसर्स एसोसिएशन , दिलीप सिंह चौहानयूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने बताया, “मंगलवार को सभी राष्ट्रीयकृत बैंक बंद रहेंगे। उधर आर्यावर्त अधिकारी एसोसिएशन ने भी राष्ट्रीयकृत बैंकों के साथ कदम मिलाते हुए हड़ताल में शामिल होने का फैसला लिया है। ग्रामीण बैंक कर्मचारियों के विभिन्न संगठनों के राष्ट्रीय स्तर पर बने साझा मंच ने इसकी घोषणा भी की है।”

बैंक ऑफ इंडिया ऑफिसर्स एसोसिएशन के महासचिव दिलीप सिंह चौहान ने कहा, “मंगलवार को होने वाले विरोध प्रदर्शन के संचालन के लिए युनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन नामक समूह का गठन किया गया है। निजी बैंकों के विलय और बैंकों के निजीकरण के सरकार के कदमों के खिलाफ सोमवार शाम को हजरतगंज की स्टेट बैंक शाखा पर बैंक अधिकारियों ने प्रदर्शन किया।”

ग्रामीण बैंक आफ आर्यावर्त अधिकारी एसोसिएशन के अध्यक्ष ए.के. सिंह एवं महामंत्री सुधीर सक्सेना ने बताया, “बैंकिंग क्षेत्र में सुधारों के नाम पर निजीकरण, अवांछित श्रम सुधार, औद्योगिक घरानों के डूबते ऋणों पर दी जाने वाली रियायतों, बैंक शुल्क में बढ़ोत्तरी, एनपीए की त्वरित वसूली, एफडीआरआई बिल की वापसी, बैंक बोर्ड को विघटित करने की साजिश के विरोध एवं सभी वर्गो के कार्मिकों की भर्ती करने जैसी प्रमुख मांगों को लेकर हड़ताल रखी गई है।”

सुधीर ने बताया, “देश के 56 ग्रामीण बैंकों की 17 हजार शाखाओं में कार्यरत एक लाख अधिकारी एवं कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। स्थानीय ग्रामीण बैंक ऑफ आर्यावर्त के गोमती नगर स्थित मुख्यालय के समक्ष एकत्रित होकर बैंक कर्मी प्रदर्शन करेंगे एवं अपनी मांगों के समर्थन में जन-जागरण कार्यक्रम चलाएंगे।”

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal