Sports

आस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में जोकोविक, फेडरर होंगे आमने-सामने

djokovic in Australian Open semifinals, will face Federerमेलबर्न । मेलबर्न पार्क में जारी वर्ष के पहले आस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूनार्मेट के पुरुष वर्ग के सेमीफाइनल में टेनिस जगत के दो दिग्गज, सर्वोच्च विश्व वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविक और महानतम खिलाड़ियों में शुमार स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर आमने-सामने होंगे। आस्ट्रेलियन ओपन के नौवें दिन मंगलवार को दोनों खिलाड़ियों ने अपने-अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले जीत लिए। तीसरी विश्व वरीयता प्राप्त फेडरर ने रॉड लेवर अरेना में हुए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में चेक गणराज्य के टॉमस बर्डिख को सीधे सेटों में हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

चार बार के चैम्पियन फेडरर ने बर्डिख को दो घंटे 26 मिनट तक चले मैच में 7-6 (4), 6-2, 6-4 से हराया। मेलबर्न पार्क में फेडरर की यह 80वीं जीत रही और इस लिहाज से आस्ट्रेलियन ओपन फेडरर के लिए सर्वाधिक सफल टूनार्मेट बन गया। मैच के बाद फेडरर ने कहा, “मैं इस जीत से बेहद खुश हूं। टॉमस बीते कई वर्षो से मुझे काफी कड़ी टक्कर देते आ रहे हैं। वह ऐसे खिलाड़ी हैं जो आपको बेहतर बनाते हैं। वह मुझे दुनिया के बड़े टूनार्मेंटों में हरा चुके हैं।”

इसी कोर्ट में बाद में हुए एक अन्य क्वार्टर फाइनल मुकाबले में पांच बार के मौजूदा चैम्पियन जोकोविक को जापान के प्रतिद्वंद्वी सातवीं विश्व वरीयता प्राप्त की निशिकोरी के खिलाफ जीत हासिल करने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी। जोकोविक ने निशिकोरी को सीधे सेटों में 6-3, 6-2, 6-4 से हराया। जोकोविक को जीत हासिल करने में दो घंटे सात मिनट लगे।

गौरतलब है कि दोनों दिग्गजों के बीच अब तक कुल 44 मुकाबले हो चुके हैं और दोनों ही खिलाड़ी 22-22 मैच जीतकर बराबरी पर हैं। फेडरर पिछले वर्ष आखिरी के दो ग्रैंड स्लैम विंबलडन और अमेरिकी ओपन के फाइनल में जोकोविक के हाथों हार चुके हैं। फेडरर कई वर्षो से खिताब के लिए तरस रहे हैं। फेडरर ने आखिरी बार 2012 में विंबलडन जीतकर अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था। वहीं जोकोविक ने पिछले वर्ष तीन ग्रैंड स्लैम खिताब जीते थे।

=>
=>
loading...