National

बिहार में आभूषणों और कारों के जरिए घर में ‘लक्ष्मी’ लाने की तैयारी

पटना, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)| बिहार में धनतेरस पर धनवर्षा के लिए जहां पटना सहित बिहार के अन्य शहरों के बाजार सज-धजकर पूरी तरह तैयार हैं, वहीं लोग भी आभूषणों, बर्तनों, टीवी और वाहनों के जरिए अपने घरों तक ‘लक्ष्मी’ लाने की योजना बना चुके हैं।

इसे लेकर शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर अस्थाई छोटी-छोटी दुकानें सज चुकी हैं। इलेक्ट्रॉनिक और ज्वेलरी बाजारों में रौनक बढ़ गई है। बाजारों में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए दुकानदार भी उपहारों की ‘बौछार’ कर रहे है।

कई दुकानों में उत्पादों पर बंपर उपहार का बैनर लगाकर ग्राहकों को आकर्षित किया जा रहा है, तो कई आभूषण की दुकानों पर ‘मेकिंग’ में छूट के ऑफर दिए गए हैं। कई दुकानों पर उपहारों की गारंटी के साथ स्क्रैच कॉर्ड थमाये जा रहे हैं। पटना में कई नामी-गिरामी कम्पनियों के शो रूम्स को बाहर टेंट लगाकर आकर्षक ढंग से सजा दिया गया है।

सभी कम्पनियां ग्राहकों को लुभाने की कोशिश कर रही है। अपने-अपने उत्पादों की अधिक से अधिक बिक्री के लिए कम्पनी वाले यह मौका हाथ से नहीं जाने देना चाहते।

ग्राहक भी खरीददारी के पूर्व सभी कम्पनियों के उत्पादों की जांच परख और उपहारों के विषय में जानकारी प्राप्त कर अपनी पारखी नजरें से देखकर तोल-मोल भाव करते नजर आ रहे हैं।

धनतेरस को लेकर सर्राफा बाजार में रौनक दो दिन पूर्व से ही देखने को मिल रही है। कई आभूषण दुकानों पर गहनों की मेकिंग पर 50 तो कहीं 35 प्रतिशत छुट दी जा रही है। तनिष्क हथुआ मार्केट के रोहन अग्रवाल कहते हैं कि लोग हीरे के गहने से लेकर हार तक के आईटम पसंद कर रहे हैं। कई लोग तो एक पखवारे पहले ही बुकिंग करवा चुके हैं।

पटना के व्यवसायिक जानकार कहते हैं कि महंगाई के बावजूद ग्राहकों के आने से कम्पनी वाले खासे उत्साहित हैं। उनका कहना है कि ग्राहकों का सबसे अधिक रूझान टीवी, वशिंग मशीन और फ्रिज की ओर है।

पटना में इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान-आदित्य विजन ग्राहकों के लुभाने के लिए विभिन्न कंपनियों द्वारा बिना ब्याज के इएमआई पर सामान उपलब्ध करा रही है। कई इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों पर विशेष ऑफर दिए गए हैं। आदित्य विजन के अनुज कहते हैं कि लगभग सभी समानों पर गिट और आकर्षक उपहार दिए जा रहे हैं।

ऑटोमाबाइल क्षेत्र में भी धनतेरस को लेकर रौनक बढ़ी हुई है। दो पहिया वाहन से लेकर चार पहिया वाहन के ग्राहक सोमवार से ही शोरूम में पहुंच रहे हैं। इन शोरूमों में वाहनों के हिसाब से कहीं डिस्काउंट तो कहीं स्क्रैच कॉर्ड कूपन के उपहार दिए जा रहे हैं।

मोबाइल बाजार भी इस धनतेरस को लेकर गुलजार है। ग्रहक लेटेस्ट मोकाइल मॉडलों को पसंद कर रहे हैं। बोरिंग रोड स्थित मोबाइल जोन के मालिक अवधकिशोर कहते हैं कि ऑनलाइन खरीददाारी के बावजूद मोबाइल बाजार में ग्राहक आ रहे हैं। लोग यहां भी महंगे मोबाइल खरीद रहे हैं।

वैसे देखा जाए तो दिवाली के मौके पर राजधानी की सड़कें भी मिनी बाजार बन गई हैं। जगह-जगह अस्थाई दुकानें सज गई हैं। चारों ओर उत्सवी माहौल है। फुटपाथ पर घरौंदे, मिट्टी के खिलौने, लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां बेची जा रही हैं। कई स्थानों पर बर्तन दुकान को सजा दिया गया है।

इधर, धनतेरस को लेकर सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। सभी बाजारों में खासकर महिलाओं की भीड़वाले संभावित क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिसबल की तैनाती की गई है।

=>
=>
loading...