Health

रूस एजुकेशन ने नरेला में लगाया मेडिकल कैम्प

नई दिल्ली, 14 दिसम्बर (आईएएनएस)| भारत में रूसी दूतावास के साथ मिलकर काम करने वाले संगठन-रूस एजुकेशन ने रोशनदान एनजीओ के साथ मिलकर गुरुवार को नरेला गांव में नवजीवन मेडिकल कैम्प लगाया।

इस दौरान करीब 300 जरूरतमंद लोगों का फ्री चेकअप किया गया। मेडिकल कैम्प में बॉडी चेकअप, ओरल कैंसर डिटेक्शन, डेंटल चेकअप और तंबाकू छोड़ने के नुस्खे बताए गए।

रूस एजुकेशन के कार्यकर्ता तौसीफ अहमद ने बताया मेडिकल कैंप में 300 लोगों का फ्री चेक अप किया गया। साथ में, निशुल्क जांच के साथ निशुल्क दवाईयां भी दी गई है।

आंकड़ों के मुताबिक, 2014-15 में भारतीय परिवारों ने स्वास्थ्य पर तीन लाख करोड़ रूपये से ज्यादा खर्च किया। इसका 62.6 फीसदी आउट ऑफ पॉकेट स्पेंडिंग (ओओपीएस) माना गया।

डॉक्टर पूनम के मुताबिक, इस कैंप का 300 से ज्यादा लोगो ने लाभ उठाया, इनमें से 100 लोगों ने दांतो का चेकअप कराया और 50 लोगों ने कैंसर का चेकअप कराया।

कैंसर का चेकअप कराने वाले लोगों मे 3 की रिपोर्ट पोजिटिव आयी है और बाकी लोगों ने बॉडी चेकअप कराया। जिन लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव पाई गई है, उन्हें आगे के इलाज के लिए बड़े अस्पतालो में रेफर किया जाएगा।

मरीज ज्योति ने बताया कि इस कैंप से हमें काफी लाभ हुआ है निशुल्क जांच के साथ-साथ हमें यहां बीमारियों के बारे में जागरूक भी किया गया है।

रूस एजुकेशन उन छात्रों का संगठन है, जो रूस जाकर मेडिकल या अन्य क्षेत्रों की पढ़ाई करने के इच्छुक है। यह संगठन रूसी दूतावास की मदद से देश भर में मेडिकप कैम्प लगाते हैं और लोगो को विभिन्न बीमारियों के बारे में जागरूक करते हैं।

=>
=>
loading...