Lifestyle

कचरा प्रबंधन पर 11 लाख बच्चों को जागरूक करेगी कोका-कोला

नई दिल्ली, 14 दिसम्बर (आईएएनएस)| स्कूली बच्चों को कचरा प्रबंधन के प्रति जागरूक करने के लिए कोका-कोला इंडिया ने अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन (एआईएफ) के साथ मिलकर सपोर्ट माई स्कूल (एसएमएस) मिशन रिसाइक्लिंग शुरू करने की घोषणा की।

इसके तहत पांच हजार से अधिक सरकारी स्कूलों के 11 लाख बच्चों को जागरूक करने का लक्ष्य रखा गया है। इस परियोजना का उद्देश्य भारत सरकार के स्वच्छता मिशन में योगदान देना है। इसके जरिये सही ढंग से कचरा जमा करने एवं कचरे के अलगाव पर ध्यान देना है जिसमें पॉलीथीन टेरिफ्थेलैट (पीईटी) भी शामिल होगा।

अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन के सीईओ निशांत पांडेय ने कहा, सपोर्ट माई स्कूल का उद्देश्य 10 राज्यों के 5000 स्कूलों तक पहुंचना है। इस अभियान के जरिये बच्चों को एक स्वच्छ तथा स्थायी भविष्य निर्माण करने का अवसर दिया जाएगा।

सरकार के स्वच्छ भारत, स्वच्छ विद्यालय मिशन से जुड़ा यह कार्यक्रम समाज में तथा स्कूलों में कचरा प्रबंधन प्रणाली स्थापित करने या इसके लिए मदद करने के लिए काम करेगा। कार्यक्रम में पहले चरण में, कोका-कोला इंडिया ने अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन (एआईएफ) के साथ भागीदारी करते हुए देशभर में 5000 से अधिक सरकारी स्कूलों के लगभग 11 लाख बच्चों तथा 1 लाख से अधिक नागरिकों के बीच सकारात्मक प्रभाव निर्माण करने का लक्ष्य रखा है। इसके अंतर्गत उन्हें सही ढंग से ठोस कचरा प्रबंधन करने के लंबी अवधि के फायदों के बारे में बताया जाएगा।

कोका-कोला इंडिया एवं साउथ वेस्ट एशिया के अध्यक्ष टी. कृष्णकुमार ने कहा, इस पहल का उद्देश्य स्कूली बच्चों और समाज में कचरा अलग करने तथा रिसाइक्लिंग करने के सही तरीकों के बारे में जागरूकता का निर्माण करना है। बच्चे एक बेहतर भविष्य के लिए परिवर्तन के प्रतिनिधि हैं और उनके पास अपने समुदाय को जागरूक बनाने की क्षमता है।

साउथ एशिया यूएन हैबिटेट के क्षेत्रीय टेक्निकल एडवाइजर भूषण तुलाधर ने कहा, सपोर्ट माइ स्कूल (एसएमएस) अभियान के सभी भागीदारों को ‘एसएमएस मिशन 1000’ की सफलता के लिए हम बधाई देते हैं। यह काफी सराहनीय है कि इस अभियान ने क्षेत्र के 1100 स्कूलों में 400,000 से अधिक छात्रों तक पहुंचने में सफलता पाई है। हम इस पहल के अगले चरण – एसएमएस मिशन रिसाइक्लिंग को अपना समर्थन जारी रखने की उम्मीद करते हैं।

=>
=>
loading...