Odd & WeirdSpiritual

चमत्‍कारी मंदिर : जेसीबी मशीनें हिला तक नहीं सकी बजरंग बली की प्रतिमा

देवी–देवताओं के मंदिरों में होने वाले चमत्‍कारों से जुड़ी आपने कई सच्‍ची और झूठी कहानियां जरूर सुनी होंगी। आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताएंगे जहां स्‍थापित हनुमान की प्रतिमा तोड़ने की सारी कोशिशें बेकार हो गईं।

शाहजहाँपुर के तिलहर में नेशनल हाईवे 24 पर इस वक्त फोरलेन बनाया जा रहा है। रोड के बीच बजरंगबली का मंदिर आ गया तो कंपनी ने इसे हटाने के लिए भारी–भरकम मशीनें मंगवा लीं। लेकिन मंदिर को तोड़ने की कोशिश में मशीनें खराब होने लगीं।

किसी मशीन की चेन टूट गई तो किसी के इंजन ने काम करना बंद कर दिया। मजदूरों ने लाख कोशिश की लेकिन मंदिर की एक ईंट तक नहीं हिली। इसके बाद प्रोजेक्‍ट के लोगों ने पूजा अर्चना कर मंदिर को किसी दूसरी जगह शिफ्ट करने का संकल्‍प लिया। ऐसा करने के बाद ही मंदिर का लिंटर तोड़ा जा सका। लेकिन बजरंग बली की मूर्ति हटाने के सारे प्रयास बेकार हो गए। मशीनें खराब होती चली गईं लेकिन मूर्ति पर एक खरोंच तक नहीं आई।

ये देखकर आसपास के लोग मंदिर के पास जमा होना शुरू हो गए। उन्‍होंने इसे बजरंग बली का चमत्‍कार बताते हुए विरोध जताना शुरू कर दिया। लोगों का तर्क था कि खुद बजरंग बली इस जगह को नहीं छोड़ना चाहते हैं। सबको यह मान लेना चाहिए कि ये सच्‍चा मंदिर है और इसकी प्रतिमा को खंडित नहीं किया जाना चाहिए। कंपनी ने विरोध को देखते हुए फि‍लहाल फोरलेन बनाने का काम रोक दिया है।

=>
=>
loading...
Ragini Pandey
the authorRagini Pandey