HealthLifestyle

मोटापे से हैं परेशान तो करें ये काम, मिलेगा जल्द आराम

नई दिल्ली। आजकल लोगों में मोटा हो बहुत बड़ी समस्या का कारण बना हुआ है। वहीं कई लोग अपने वजन से छुटकारा पाने के लिए परेशान रहते हैं। नई-नई डाइट अपनाते हैं, नए तरीके ढूंढ़ते हैं। लेकिन पतले होने का भी एक समय होता है। उस समय अगर आप कोशिश करेंगे अपना मोटाप घटाने की तो चर्बी कम होने के चांसेस कहीं ज्यादा होते हैं।

जानकारों का मानना है “केवल सुबह का समय” वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा होता है। अगर कुछ नियमों का पालन किया जाए तो, निश्चित रूप से वजन कम हो सकता है। कई लोग पतले दिखने के लिए बहुत पानी पीते हैं। अगर सुबह अधिक पानी पिया जाए, तो शरीर से फैट घुल जाता है और कैलोरी मिट जाती है।

बता दें कि अगर आप खाली पेट ग्रीन टी लें और इसमें चीनी की बजाए शहद मिलाया, तो इसके कई फायदे होते हैं। कुछ लोग की सुबह टोस खाने की आदत होती है। ऐसे मामलों में, सौंफ का पाउडर बना लें, और इसे टोस के ऊपर फैला दें। अगर सौंफ को सुबह लिया जाए, तो इसमें निहित पोषक तत्व अतिरिक्त कैलोरी को जला देता है।

सूर्य की किरण ‘विटामिन D’ को प्राप्त करने में मदद करता है। यह विटामिन वजन को घटाने में सहायक होता है। सुबह देर से उठना अच्छा नहीं होता, और 8 घंटे से ज्यादा नहीं सोना चाहिए। अगर कोई सुबह जल्दी उठता तो बहुत ही अच्छा होगा। जो लोग पतले होना चाहते हैं, उन्हें व्यायाम करते समय कुछ-कुछ अंतराल में आराम करना चाहिए। बता दें कि व्यायाम करने की बजाए, पेट नाश्ते से भरा होना चाहिए।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar