Top NewsUttar Pradesh

‘आखिर क्यों फैला एड्स, इस मंत्री ने बताया ये कारण’

सांकेतिक तस्वीर

उन्नाव। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिला पहुंचीं। अनुप्रिया पटेल ने उन्नाव में लगातार सामने आ रहे एचआईवी पॉजिटिव और एड्स के मामलों पर कहा कि उन्नाव में विशेष तौर से बांगरमऊ एक ऐसा क्षेत्र है, जहां बड़ी संख्या में ट्रकों की आवाजाही होती है और बाहर से बड़ी संख्या में लोग यहां आते और यहां से बाहर जाते हैं।

गौरतलब है कि उन्नाव के बांगरमऊ में एचआईवी पॉजिटिव और एड्स के 73 मरीज मिले हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में सामने आ रहे एचआईवी पॉजिटिव और एड्स के मामलों के पीछे यह बड़ी वजह हो सकती है। मंत्री ने कहा कि उन्नाव में जो घटना हुई है, वह हमारे संज्ञान में आई है। तुरंत इस पर राज्य सरकार की ओर से भी कार्रवाई की गई है। साथ ही भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से भी एक तीन सदस्यीय कमेटी यहां पर निरीक्षण के लिए भेजी गई है।

फाइल फोटो

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री ने यह भी कहा कि कमेटी अपनी रिपोर्ट जल्दी ही प्रस्तुत करेगी और सारे तथ्यों के बारे में हमें जानकारी भी देगी। उन्होंने कहा कि नार्को का जो कार्यक्रम है, ये हम राज्य सरकारों के माध्यम से चलाते हैं और ये हेल्थ स्टेट सब्जेक्ट है। इसलिए राज्य सरकार ने इसमें कार्रवाई की है और हमारी रिपोर्ट आने के बाद जिस भी तरीके से उसमें समस्याएं या कारण उत्पन्न हुए हैं। हम उस पर राज्य सरकार से चर्चा करेंगे और हमारी कोशिश होगी कि इन्हें हम दूर कर सकें।

मंत्री ने कहा कि हम इस संबंध में यूपी के स्वास्थ्य मंत्री से बात करेंगे। इस दौरान अनुप्रिया ने उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को काफ़ी कमजोर भी बताया और इसके लिए यूपी की पूर्व की राज्य सरकारों को जिम्मेवार ठहराया। आपको जानकारी के लिए बता दें अनुप्रिया पटेल उन्नाव के कांशीराम कॉलोनी में एक निजी नर्सिंग होम का उद्घाटन करने पहुंची थीं।

मंत्री अनुप्रिया ने कहा कि नई सरकार आने के बाद से इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है, जो हमारे स्वास्थ्य केंद्र हैं, उन्हें भी बेहतर किया जा रहा है। डॉक्टरों की संख्या बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं और गरीबों तक सुविधा पहुंचे, इसके लिए प्रबंध किए जा रहे हैं।

अनुप्रिया पटेल ने कहा कि यूपी के अंदर जो पूर्व की सरकारें रही हैं, उन्होंने स्वास्थ्य को कभी भी अपनी प्राथमिकता सूची में नहीं रखा। देश की 1/5 आबादी वाले राज्य यूपी में स्वास्थ्य एक बहुत बड़ी चुनौती है। इस मामले में यूपी पीछे रह गया है लेकिन जब से हमारी उत्तर प्रदेश के अंदर और केंद्र के अंदर सरकार बनी है, हम मिलकर यूपी में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने का प्रयास कर रहे हैं।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar