18+

आखिर पॉर्न मूवीज़ को क्यों कहा जाता है ब्लू फिल्म

अगर बात हो पॉर्न वेबसाइट की तो बता दें कि सबसे ज्यादा ट्रैफिक भारत में आता है। एडल्ट मूवीज को इंडिया में ‘ब्लू फिल्म’ भी कहा जाता है लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों? आखिर क्यों ऐसा कहा जाता है, इसके पीछे राज क्या है, आइए जानते हैं-

पहला आता है लो टिंट- बात करे पहले के समय की तो पोर्न इंडस्ट्री का बजट बहुत कम हुआ करता था। इसलिए डायरेक्टर्स ने ब्लैक एंड व्हाइट रील को कलर्ड में तब्दील करने के लिए आसान और सस्ते तरीके अपनाएं। इसी के चलते मूवी प्रिंट पर ब्लू टिंट नोटिस होते हैं और शायद इसी कारण से इन फिल्मों को ब्लू फिल्म्स कहते हैं।

अकिधतर थिएटर्स में बी ग्रेड फिल्में दिखाई जाती हैं और वहां लगे पोस्टर भी ब्लू कलर के होते हैं। यह शायद इसलिए क्योंकि ब्लू कलर लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है। इसीलिए शायद पोर्न म्ल्मिों को ब्लू फिल्म भी कहते हैं।

या फिर एक और कारण बताया जाता है कि आज से लगभग 50 से 60 साल पहले तक कई राज्यों में ‘ब्लू लॉ’ यानी ‘ब्लू कानून’ हुआ करता था। इसके मुताबिक रविवार के दिन कई बिजनेस ऑपरेट करने की परमिशन नहीं हुआ करती थी। इसी वजह से रविवार को ब्लू मूवीज भी नहीं दिखाई जाती थी।

आपको बता दें कि शुरुआती दिनों में वीसीआर का ही ट्रेंड हुआ करता था। उस समय वीडियो स्टोर्स नॉर्मल वीसीआर कैसेट्स को सिंपल पॉलिथिन में दिया करते थे लेकिन पोर्न फिल्म्स के लिए ब्लू पॉलिथिन ही यूज की जाती थी। जिससे इन कलर्स के ज़रिए इन्हें आसानी से पहचाना जा सके।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar