NationalTop News

पाक को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब, सेना के लिए 7.40 लाख असॉल्ट राइफल खरीदेगी सरकार

नई दिल्ली| केंद्र सरकार ने भारतीय सेना को मजबूत करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को 15,935 करोड़ रुपये के रक्षा सौदे को मंजूरी दे दी है। सरकार के इस कदम से अब भारतीय सेना को अधिक मजबूती मिलेगी। सरकार से मंजूरी मिलने के बाद 7.40 लाख असॉल्ट राइफलों, 5,719 स्नाइपर राइफलों और लाइट मशीन गनों को सेना खरीद सकेगी।

आपको बता दें कि यह रक्षा सौदा काफी समय से लटका पड़ा था जिसे आखिरकार मंजूरी मिल ही गयी। गौरतलब है कि ये राइफलें आयुध फैक्टरियों और निजी क्षेत्रों द्वारा बनाई जाएंगी। इसे ‘बाय एंड मेक इंडियन’ श्रेणी का नाम दिया गया है। मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा कि ‘बॉय एंड मेक’ श्रेणी के तहत सरकारी और निजी क्षेत्रों से खरीद को संतुलित करने के लिए एक साझा प्रस्ताव की प्रक्रिया चल रही है।’ सरकार ने सीमा पर तैनात सुरक्षा बलों को आधुनिक हथियारों से लैस करने के काम शुरु कर दिया है। पिछले एक महीने में डीएसी ने राइफलों, कार्बाइनों और एलएमजी की खरीद में काफी इजाफा किया है।

इस मंजूरी के थल सेना ही नही बल्कि नौसेना की ताकत भी और बढ़ेगी। रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि नौसेना की पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमता को मजबूत करने के लिए डीएसी ने 850 करोड़ रुपये की लागत से ‘एडवांस्ड टारपीडो डिकॉइ सिस्टम’ (एटीडीएस) की खरीद को भी मंजूरी दे दी है। मंत्रालय का कहना है कि भारत इलेक्ट्रानिक्स, बेंगलूरू, ‘मारीच प्रणाली’ की मैन्यूफैक्चरिंग करेगी। जिसकी लागत करीब 850 करोड़ रुपये होगी।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH