Health

ये 7 SUPERFOOD कंट्रोल में रखेंगे आपका हाईब्लड प्रेशर, आज ही खाना करें शुरू

नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान को कब कौन सी बीमारी घेर ले कहना मुश्किल है। हाईब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन भी पूरी दुनिया में एक गंभीर समस्या बनी हुई है। ये एक जानलेवा बीमारी है। ये बीमारी एक शांत ज्वालामुखी की तरह है जिसमें बाहर से कोई लक्षण या खतरा नहीं दिखाई नहीं देता पर जब यह ज्वालामुखी फटता है तो हमारे शरीर पर लकवा और हार्ट अटैक जैसे गंभीर परिणाम हो सकते है। पहले यह माना जाता था की यह समस्या उम्रदराज लोगो की समस्या है लेकिन बदलते माहौल मे hypertension की समस्या बच्चो और युवाओ मे भी फैलती जा रही है।

हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में करने के लिए लोग तरह तरह की दवाइयां और घरेलू नुस्खे अपनाते हैं लेकिन इसे नियमित डाइट की मदद से भी कंट्रोल में रखा जा सकता है। आज हम आपको कुछ आहार बताने जा रहे हैं जिसका सेवन करने से दिल को पर्याप्त मात्रा में खून मिलेगा और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।

1. ओट्स

अगर आप हाइपरटैंशन से पीड़ित है तो आपको नाश्ते में फाइबर से भरे हुए आॅटस का एक बाउल बहुत फायदा देगा। उच्च रक्तचाप के साथ ही यह शरीर के बुरे कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है और दिल की कई बीमारियों को ठीक करता है।

2. अनार

अनार में कई बीमारियों को दूर करने के गुण हैं। व्यक्ति को लगातार दो हफ्तों तक अनार के जूस का एक गिलास शाम के समय दिया जाए तो बी.पी कंट्रोल होने लगता है।

3. चुकंदर

इसे अगर आप अपने डाइट में नहीं शामिल करते तो अब स्थान देना शुरू करें क्योंकि इसमें नाइट्रेट होता है और जिससे इसके एक गिलास जूस लेने के बाद एक ही घंटे में उच्चरक्तचाप नियंत्रित होने लगता है।

4. डार्क चाॅकलेट

डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में होते है, जिसे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। ‘डार्क चॉकलेट’ शरीर में उसी तरह से असर करता है, जैसे रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए ली जाने वाली कोई दवा असर करती है।

5. लहसुन

इसमें हाई ब्लड प्रैशर को ठीक करने के बहुत गुण पाए जाते है। लहसुन का सेवन करने से भी उच्चरक्तचाप नियंंत्रित रखा जा सकता है।

6. हरी सब्जियां

सब्जियां और फल जिसमें पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है वह हाई ब्लड प्रेशर कम करती हैं।शकरकंद, पालक, फलियां, केला खाने और कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।

7. आंवला

आंवले में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. विटामिन सी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। एक चम्मच आंवले के रस को शहद के साथ मिलाकर रोजाना पीने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH