InternationalOdd & Weird

अगले साल चांद पर 4जी नेटवर्क देगा वोडाफोन, जानिए कौन करेगा इस्तेमाल

 

नई दिल्ली। हम आपको ऐसी खबर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पढ़कर शायद आप इस पर यकीन नहीं करेंगे। दूरसंचार कंपनी वोडाफोन चांद पर 4जी नेटवर्क देने की योजना बना रही है। जी हां आपने सही सुना। वोडाफोन अगले साल तक चांद पर 4जी नेटवर्क पहुंचाने की कोशिशों में लगा हुआ है। इसके लिए उसने मोबाइल कंपनी नोकिया और ऑटो कंपनी ऑडी के साथ हाथ मिलाया है। अगर सब कुछ सही रहा तो अगले साल अगर आप चांद पर अपना मोबाइल लेकर जाएंगे तो धरती पर अपने दोस्तों और परिवार वालों से बात कर सकेंगे।

वोडाफोन ने जानकारी दी है कि उसने नोकिया को इस मिशन में तकनीकी साझेदार बनाया है, जो स्पेस-ग्रेड नेटवर्क तैयार करेगा। इसके लिए एक हार्डवेयर का एक टुकड़ा तैयार होगा, जिसका वज़न शक्कर के थैले से भी कम होगा।

वोडाफोन ने बताया कि 2019 में केप कैनावेरल से स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट पर मुहिम को लॉन्च किया जाएगा। मिशन में योगदान दे रहे एक अन्य अधिकारी ने बताया कि मिशन के लिए 5जी नेटवर्क न चुनकर 4जी नेटवर्क इसलिए चुना क्योंकि 5जी तकनीक उस दौरान टेस्टिंग की दिशा में होगी और संभव है कि वह चांद से बेहतर काम करने में सक्षम ना हो।

भारत में अभी तक सभी टेलिकॉम कंपनियां 4जी सेवा शुरू नहीं कर पायी हैं। निजी कंपनियों ने तो देश के हर हिस्से में 4जी सेवा शुरू कर दी है लेकिन सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल ने अभी तक देश के कुछ हिस्सों में ही 4जी सेवा शुरू की है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH