Science & Tech.

शुरू हुई Xiaomi के इस धांसू फोन की बिक्री, फीचर्स देख बाकी कंपनियों के छूटे पसीने

नई दिल्ली। आज के दौर में हर इंसान के पास स्मार्टफ़ोन है। शानदार फ़ोन रखना स्टेटस सिंबल बन गया है। चीन की कंपनी Xiaomi ने लेटेस्ट स्मार्टफोन Redmi 5 लांच किया है। आज इसे इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से सेल किया गया। इसकी ऑनलाइन सेल www.amazon.in और www.mi.com पर हुई। वहीं इसे ऑफलाइन Mi Home पर सेल किया गया।

इस स्मार्टफोन को तीन वैरिएंट में पेश किया गया था। ग्राहकों के पास 2 जीबी, 3 जीबी और 4 जीबी रैम में से चुनने का विकल्प होगा। Redmi 5 के 2 जीबी रैम और 16 जीबी इंटरनल स्‍टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत 7,999 रुपए है। दूसरी तरफ, 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्‍टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत 8,999 रुपए और 4 जीबी रैम तथा 64 जीबी इंटरनल स्‍टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत 10,999 रुपए है। इस स्मार्टफोन के साथ कई ऑफर्स भी दिए हैं। इसे स्टेट बैंक के क्रेडिट कार्ड से खरीदने पर 5 फीसदी का डिस्काउंट दिया गया।

Redmi 5 में 5.7 इंच की फुल HD प्लस डिस्प्ले दी गई है। इसकी डिस्प्ले का आसपेक्ट रेश्यो 18:9 है। मतलब फुल विजन वाली बड़ी डिस्प्ले है। डिस्प्ले पर 2.5D कर्वड ग्लास दिया गया है। फोन को पावर देने के लिए रेडमी 5 में स्नैपड्रैगन का ऑक्टाकोर 450 प्रोसेसर दिया गया है। यह कंपनी ने MIUI 9 सिस्टम पर आधारित नूगा 7.1 पर काम करता है। फोन में नाइट डिस्प्ले, रीडिंग मोड आदि भी दिए गए हैं।

Redmi 5 में 12 मेगापिक्सल रियर कैमरा है जो 1.25 माइक्रोन पिक्सल सेंसर और फ्लैश के साथ आता है। जबकि सेल्फी के लिए सॉफ्ट लाइट फ्लैश मॉड्यूल के साथ 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया गया है। फ्रंट कैमरा स्मार्ट ब्यूटी 3.0 और फेस रिकग्निशन के साथ आता है। इनबिल्ट स्टोरेज के हिसाब से भी तीन वेरिएंट हैं- 16 जीबी, 32 जीबी और 64 जीबी। तीनों ही वेरिएंट में माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट के साथ आएंगे। कनेक्टिविटी फीचर में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ वी4.2, जीपीएस/ए-जीपीएस और 3.5 एमएम ऑडियो जैक शामिल हैं।

कैमरे में पैनोरमा और फेस रिकग्निशन मोड भी दिए गए हैं। यह फोन डुअल सिम सपोर्ट के साथ आया है। Redmi 5 को पावर देने के लिए इसमें 3300mAH की बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि इस स्मार्टफोन को एक बार चार्ज करने के बाद 9 घंटे तक वीडियो देखी जा सकती हैं। वहीं इसका स्टैडबाय टाइम 17 दिन तक का है। यह स्मार्टफ़ोन ब्लैक, गोल्ड, लाइट ब्लू और रोज़ गोल्ड रंग में उपलब्ध होगा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH