Entertainment

भारतीय एनिमेशन के अगुआ भीमसेन खुराना नहीं रहे

भारत में एनिमेशन फिल्मों के जनक और वरिष्ठ फिल्म मेकर भीमसेन खुराना का 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। भीमसेन को फिल्म ‘घरौंदा’ और ‘एक अनेक एकता’ जैसी मशहूर एनिमेशन शॉर्ट फिल्मों और ‘एक चिड़िया, अनेक चिड़िया’ गाने के लिए जाना जाता है। मुंबई के एक अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। बताया जा रहा है कि वह डायलिसिस पर थे। वैसे उनके इस तरह अचानक जाने से इंडस्ट्री को झटका लगा है।

भीमसेन ने अपनी पढा़ई लखनऊ विश्वविद्यालय से पूरी की थी। पढा़ई के दौरान उन्होंने फाइन आर्ट्स और क्लासिकल म्यूजिकल कोर्स में विश्वविद्यालय से डिप्लोमा किया। पढा़ई पूरी होने के बाद भीमसेन ने अपनी पहली शॉर्ट फिल्म साल 1970 में ‘द क्लाइंब’ का निर्माण किया। बता दें की भीमसेन की पहली शॉर्ट फिल्म द क्लाइंब को इतना ज्यादा पसंद किया गया कि फिल्म को शिकागो फिल्मोत्सव में सिल्वर हुगो पुरस्कार से नवाजा गया।

‘एक चिड़िया अनेक चिड़िया’ उनकी एनिमेशन फिल्म ‘एक अनेक एकता’ का वह पॉप्युलर गाना है, जो उन्होंने विजय मलय के साथ मिलकर 1974 में बनाया था। उन्होंने कई एनिमेशन और ऐड फिल्में कीं, जिनमें ‘ना’, ‘एक दो’, ‘फायर’, ‘मुन्नी’, ‘फ्रीडम इज़ इ थिन लाय’, ‘मेहमान’, ‘कहानी हर जमाने की’ और ‘बिज़नस इज़ पीपल’ आदि शामिल हैं।

=>
=>
loading...