IANS News

श्रीलंका : मॉनसूनी बारिश में मृतकों की संख्या 19 हुई

कोलंबो, 26 मई (आईएएनएस)| श्रीलंका में मॉनसूनी बारिश से मरने वालों की संख्या शनिवार को बढ़कर 19 हो गई है, जबकि 128,000 से अधिक लोग बारिश से प्रभावित हुए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, देश के आपदा प्रबंधन केंद्र (डीएमसी) के प्रवक्ता प्रदीप कोडिप्पिली ने कहा कि दक्षिण में दो लोग लापता हैं, जबकि 55,000 से अधिक लोगों को क्षेत्र से खाली कराकर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है।

कोडिप्पिली ने कहा कि आने वाले दिनों में अधिक बारिश हो सकती है और नदियों व झीलों के नजदीक निचले इलाकों में रहने वालों को घर खाली करने की सलाह दी गई है और प्रभावित जिलों में सहायता पहुंचाने के लिए पुलिस के साथ सेना के तीनों अंगों को तैनात किया गया है।

अब तक, 4,000 से अधिक घर, मुख्य रूप से दक्षिण और उत्तर मध्य श्रीलंका में पूरी तरह या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

कोडिप्पिली ने नौसेना और मछुआरा समुदाय को भी सतर्क रहने की चेतावनी दी, क्योंकि हवा की गति प्रति घंटे 60 से 70 किमी तक बढ़ सकती है।

इस सप्ताह की शुरुआत में राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने प्रासंगिक अधिकारियों को बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित लोगों को तुरंत राहत प्रदान करने के निर्देश दिए थे।

मौसम विभाग ने कहा है कि सबरागामुवा, पश्चिमी, मध्य और उत्तर-पश्चिमी प्रांतों और गाले व मतारा जिलों के कुछ स्थानों पर 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश गिरने की संभावना है।

वर्ष 2017 में मानसून के कारण श्रीलंका में भारी बाढ़ और भूस्खलन के चलते 200 से अधिक लोग मारे गए थे और 78 लापता हो गए थे।

=>
=>
loading...