Health

हमारे शरीर के लिए क्यों महत्वपूर्ण है पानी ?

 Water-pouring-into-glass-1000-980x600लखनऊ। कई लोग सिर्फ प्यास बुझाने के लिए पानी पीते हैं, लेकिन पानी हमारे स्वास्थ पर बड़ा असर डालता है। शरीर के  70% हिस्से में  पानी शामिल है, और यही वजह है की आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना चाहिए।
हमारे शरीर में पानी की सबसे ज्यादा जरुरत गुर्दे को होती हैं, क्युकी गुर्दा फिल्ट्रेशन का काम करता है। पर जरा सोचिये क्या होगा जब आप पर्याप्त पानी नही पियेंगे , ऐसे में आपको कई खतरनाक बीमारियां जैसे डी हाइड्रेशन , कांस्टीपेशन , सर दर्द , पथरी और ब्लैडर कैंसर हो सकता है।
शरीर की सभी कोशिकाओं और अंगों को ढंग से काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है। इतना ही नहीं बल्कि शरीर के तापमान को संतुलित करने और आंतों के माध्यम से भोजन पचाने में भी पानी सहायक होता है।
 रोजमर्रा के कामकाज के दौरान, शरीर से पानी की खपत होती हैं। पसीना और पेशाब के माध्यम से पानी शरीर से निकलता हैं पर ध्यान देने योग्य यह है कि सांस लेने से भी पानी की खपत होती है । पीनेका पानी, शरीर में तरल पदार्थ की कमी पूरी करने का सबसे अच्छा स्रोत है। जैसे दूध और जूस के रूप में पेय पदार्थ भी पानी की कमी पूरी करते हैं।
आपको कितना पानी पीना चाहिए?
प्रतिदिन हमें कितना पानी पीना चाहिए ये इंसान के रोजमर्रा के कामकाज और उसके रहन सहन पर निर्भर करता हैं। चिकित्सा संस्थान (आईओएम) के अनुसार, पुरुषों को एक दिन में 13 कप (3 लीटर) पानी का सेवन करना चाहिय। वही दुसरी तरफ महिलाओं को 9 कप (2.2 लीटर) प्रतिदिन पीना चाहिय।
रखें इन बातों का ख्याल –
 
1 . आप अपने साथ हमेशा एक पानी की बोतल रखें।
2 . गर्मियों के मौसम में जहां आप कोल्ड्रिंक की ओर भागते हैं, वही एक पानी की बोतल को फ्रीज़र में रख ठंडा कर उसमें बर्फ दाल कर पी सकते हैं।  इससे आपको पन्नी के साथ कोल्ड ड्रिंक का भी आनंद मिलेगा।
3. अगर आप पानी पीते पीते थक गए हैं तो पानी में नींबू मिलाकर पीजिये ये आपके स्वाद में सुधार लायेगा और स्वास्थ भी अच्छा रखेगा।
=>
=>
loading...