IANS News

एसएमई ‘स्पीड फॉर बिजनेस’ से बढ़ा सकते हैं मुनाफा

नई दिल्ली, 9 अगस्त (आईएएनएस)| मैनेजमेंट एवं ट्रांसफॉर्मेशनल कन्सल्टेंट ए एंड ए बिजनेस कन्सल्टिंग (एएबीसी) ने एसएमई सेक्टर की उन्नति और क्षमता निर्माण के लिए दो प्रोग्राम ‘स्पीड फॉर बिजनेस (एसएफबी)’ और ‘स्ट्रेटेजिक अलायंस इन बिजनेस (एसएबी)’ पेश किया है जिसके जरिये एसएमई कंपनी अपने मुनाफा को कई गुना बढ़ा सकते हैं। कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक प्रवीण दरयानी ने कहा, स्पीड फॉर बिजनेस (एसएफबी) एएबीसी द्वारा पेश किया गया 12 महीने का कन्सल्टिंग कार्यक्रम है जो एसएमई कारोबारों को अगले स्तर तक ले जाने में मदद करेगा। एसएफबी में हम एसएमई कारोबार के सेल्स, फाइनेन्स, ऑपरेशन्स, मार्केटिंग एवं मानव संसाधन विकास में 40 कार्यो का निष्पादन करते हैं। इससे उनका कारोबार संगठित एवं प्रक्रिया उन्मुख हो जाता है और उनकी कमाई बढ़ती है।

कंपनी ने कहा कि ये दोनों कार्यक्रम एसएमई साझेदारों को सरकार द्वारा पेश की नीतियों एवं कारोबार के अवसरों का लाभ उठाने तथा क्षमता निर्माण द्वारा विकसित होने में मदद करेंगे।

दरयानी ने कहा, हमें खुशी है कि हम उद्योग जगत की आवश्यकता के अनुरूप सही समय पर, अनुकूल एवं बदलावकारी कार्यक्रम लांच करने जा रहे हैं, जो न केवल हमारे एसएमई साझेदारों को अपने कारोबार का विस्तार कर विकसित होने में मदद करेंगे, बल्कि सकल घरेलू उत्पाद में एसएमई सेक्टर का योगदान भी बढ़ाएंगे।

दरयानी ने कहा, एसएमई 2025 तक जीडीपी में 25 फीसदी से ज्यादा योगदान दे सकते हैं, लेकिन इसके लिए हमें उनकी क्षमता बढ़ानी होगी। जब तक उन्हें सक्षम नहीं बनाया जाता, तैयार नहीं किया जाता, वे मौजूदा एवं भावी अवसरों से लाभान्वित नहीं हो सकते।

ए एंड ए बिजनेस कन्सल्टिंग ने एक बयान में कहा कि एसएमई सेक्टर में काम करने वाले लोगों और इसके द्वारा बनाए जाने वाले उत्पादों की संख्या की दृष्टि से यह क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। लेकिन कई भीतरी कमियों और सीमाओं के चलते वर्तमान में सकल घरेलू उत्पाद में इसका योगदान 10 फीसदी से भी कम है। भीतरी कमियों और संरचनात्मक कमजोरियों के कारण बड़ी संख्या में एमएसई (छोटे एवं मध्यम कारोबार) बाजार में मौजूद अवसरों और अनुकूल नीतियों का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।

कंपनी ने बताया कि स्ट्रेटेजिक अलायंस इन बिजनेस (एसएबी) एएबीसी द्वारा पेश किया गया 12 महीने का कन्सल्टिंग कार्यक्रम है, जो कारोबार में नीतियों एवं प्रक्रियाओं के निष्पादन द्वारा उनकी कमाई बढ़ाने में मदद करता है। एसएबी में द स्कोप ऑफ वर्क (एसओडब्ल्यू) के तहत हम सेल्स, विभागों, प्रक्रियाओं को ध्यान में रखते हुए 200 कार्यो का निष्पादन करते हैं। इसके परिणामस्वरूप कारोबार में बहुत सारा काम ऑटोपायलट मोड में चला जाता है।

=>
=>
loading...