IANS News

नागालैंड : मुख्यमंत्री ने राज्य में पर्यटन की अपार संभावना पर जोर दिया

कोहिमा, 15 अगस्त (आईएएनएस)| नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने बुधवार को कहा कि राज्य में पर्यटन सेक्टर में अपार संभावना है, जिससे न केवल आर्थिक गतिविधि को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि युवाओं के लिए रोजगार भी तैयार होगा।

रियो ने यहां सचिवालय प्लाजा में आयोजित स्वतंत्रता दिवस के एक कार्यक्रम में कहा, हमें वर्ष भर पर्यटकों की आवक की जरूरत है। पर्यटन उद्योग को पूरे सालभर राजस्व पैदा करना होगा, न कि सिर्फ कोहिमा में आयोजित होने वाले 10 दिवसीय हॉर्नबित फेस्टिवल के दौरान।

उन्होंने कहा कि उन्हें भरोसा है कि आने वाले वर्षो में नागालैंड में पर्यटन का खाका राज्य के सकल आर्थिक विकास में काफी योगदान देगा।

रियो ने एक गैरसरकारी अध्ययन का जिक्र करते हुए कहा कि एक मोटे अनुमान के मुताबिक पिछले वर्ष हॉर्नबिल फेस्टिवल के दौरान स्थानीय अर्थव्यवस्था में लगभग 51 करोड़ रुपये शामिल हुआ था।

मुख्यमंत्री ने कहा, यह महोत्सव अकेले कई क्षेत्रों में रोजगार के हजारों मौके पैदा करता है और ब्रांड नागालैंड को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में बढ़ावा देने के दौरान युवाओं को नवाचार व रचनात्मक विचारों के जरिए अवसर मुहैया कराता है।

रियो ने कहा कि उनकी सरकार अधिक रोजगार पैदा करने के लिए राज्य पर्यटन को और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए राज्य के प्रत्येक जिले में विभिन्न जनजातीय त्योहारों के मौकों पर इस तरह के महोत्सव आयोजित करेगा।

रियो ने यह भी कहा कि उनकी सरकार दीमापुर हवाईअड्डे के उन्नयन और पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों तथा देश के बाकी हिस्सों से नागालैंड का हवाई संपर्क बढ़ाने के मामले पर आगे बातचीत कर रही है।

=>
=>
loading...