IANS News

इंडोनेशिया में भूकंप, सुनामी में मृतकों की संख्या 1763 हुई

 जकार्ता, 7 अक्टूबर (आईएएनएस)| इंडोनेशिया के सुलवेसी द्वीप में आए प्रलयंकारी भूकंप और फिर सुनामी में मृतकों की संख्या बढ़कर 1,763 हो गई है।

 प्रशासन ने कहा कि कम से कम 5,000 लोग अभी भी लापता हैं। आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने कहा कि द्वीप पर 28 सितंबर को 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद आई सुनामी के बाद बचाव कर्मी और अधिकारी इसका आंकलन करने की कोशिश कर रहे हैं कि कई गांव तबाह होने के बाद कितने लोग लापता हैं।

नुग्रोहो ने कहा, “जो लोग अभी तक नहीं मिले हैं, उन्हें लापता घोषित कर दिया गया है।”

उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में हुई तबाही का पूरा आंकलन होने के बाद मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, भूकंप के कारण हल्की मिट्टी दलदल में तब्दील हो गई, जिसमें इमारतें समा गईं और लापता लोगों की सूची पास में स्थित प्रांतीय राजधानी पालू में स्थित पेटोबो भेज दी गई है। यहां लगभग 2050 घर दलदल में दफन हो गए।

प्रभावित क्षेत्रों में काम कर रहे विभिन्न संगठनों की चेतावनी के बावजूद इंडोनेशियाई प्रशासन ने इससे पहले सिर्फ कुछ सौ लोगों के लापता होने का अंदाजा लगाया था। संगठनों ने चेतावनी दी थी कि पालू स्थित सिर्फ पेटोबो और बालारोआ में ही हजारों लोग लापता हुए हैं।

नुग्रोहो ने कहा कि अब तक ज्यादातर पीड़ित (1,519), क्षेत्र के वाणिज्यिक केंद्र और मुख्य शहर पालू से ही थे।

उन्होंने कहा कि गंभीर रूप से घायल लोगों की संख्या 2,632 है, जबकि विस्थापित 62,000 लोगों को लगभग 147 अस्थाई शिविरों में ठहराया गया है।

=>
=>
loading...