IANS News

पोम्पियो ने चीन के विदेश मंत्री से मुलाकात की

बीजिंग, 8 अक्टूबर (आईएएनएस)| अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने चीन से व्यापारिक तनाव के बीच उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रगति पर चर्चा करने के लिए सोमवार को यहां चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, पोम्पियो ने अपने एशियाई दौरे के अंतिम चरण में वांग से मुलाकात की। उनका यह दौरा टोक्यो से शुरू हुआ और वह इसके तहत सियोल और प्योंगयांग भी गए। पोम्पियो का यह दौरा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की एक और मुलाकात की तैयारी के लिए किया गया। दोनों नेताओं के बीच जून में सिंगापुर में मुलाकात हो चुकी है।

पोम्पियो और वांग के बीच दोनों देशों के बीच चल रहे व्यापारिक तनाव पर भी चर्चा होगी। दोनों देशों ने एक-दूसरे की अधिकांश वस्तुओं पर भारी भरकम आयात शुल्क लगाए हैं।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि चीन को उम्मीद है कि इस बैठक के बाद ‘दोनों देशों के बीच विश्वास दोबारा बढ़ेगा जो अमेरिका की गलतियों के कारण कम हो गया था।’

लू ने कहा, “हमें उम्मीद है कि कुछ मुद्दों पर अमेरिका की गलतियां अमेरिका-चीन रिश्तों के लिए ठीक नहीं थीं, और हमें उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच अब वह विश्वास दोबारा विकसित होगा।”

व्यापारिक तनाव बढ़ने के बीच ट्रंप ने हाल ही में बीजिंग पर अमेरिका में नवंबर में होने वाले मध्यावधि चुनावों में दखल देने का भी आरोप लगाया।

 

=>
=>
loading...