IANS News

चीन के साथ व्यापार वार्ता में प्रगति : ट्रंप

वाशिंगटन, 30 दिसंबर (आईएएनएस)| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता में काफी प्रगति हुई है, हालांकि उन्होंने कोई विशेष विवरण नहीं दिया। ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा, “बस अभी फोन पर चीन के राष्ट्रपति शी (जिनपिंग) के साथ लंबी और बहुत अच्छी बातचीत हुई। सौदा बहुत अच्छी तरह से आगे बढ़ रहा है। अगर यह हो जाता है तो यह बहुत व्यापक होगा, जिसमें सभी विषय, क्षेत्र और विवाद के मुद्दे शामिल होंगे। बड़ी प्रगति हो रही है।”

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, अमेरिका और चीन दिसंबर की शुरुआत में अर्जेटीना में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में ट्रंप और शी द्वारा शुरू 90 दिवसीय व्यापार युद्ध विराम के बीच में हैं।

अगर इस दौरान कोई संतोषजनक समाधान नहीं मिलता है तो 200 अरब डॉलर मूल्य के चीनी मालों पर अमेरिका 10 प्रतिशत से 25 प्रतिशत तक सीमा शुल्क बढ़ा देगा।

चीन के वित्तमंत्री ने दिसंबर के मध्य में घोषणा की थी कि बीजिंग एक जनवरी से शुरू होने वाले तीन महीनों के लिए अमेरिका में बने वाहनों और वाहन के पुजरें पर अतिरिक्त सीमा शुल्क रद्द करेगा।

उसी समय, शी सरकार ने अमेरिकी सोयाबीन के आयात के नवीनीकरण को मंजूरी दी, जबकि चीनी सांसदों ने प्रौद्योगिकी के जबरन हस्तांतरण पर प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक के साथ आने पर सहमति व्यक्त की।

ट्रंप ने दो सप्ताह पहले कहा था कि उनका देश जल्द ही चीन के साथ एक व्यापार समझौते पर पहुंच सकता है।

 

=>
=>
loading...