NationalTop News

देश के 16 करोड़ परिवारों की हो गई बल्ले-बल्ले, मोदी करने जा रहे सब कुछ सस्ता

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी देश के 16 करोड़ परिवारों को बड़ी राहत देने की तैयारी कर रहे हैं। दरअसल, मोदी सरकार गरीबी रेखा से नीचे वाले राशन कार्ड धारकों को हर महीने एक किलो अतिरिक्त चीनी, गेंहू और चावल दे सकती है। दरअसल, फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) के पास अभी पिछले साल का ही स्टॉक पड़ा हुआ है। मानसून के आने से पहले पुराने स्टॉक को खत्म करना है क्योंकि नया स्टॉक कई जगह खुले में रखा हुआ है। इसलिए खाद्य मंत्रालय ने यह प्रस्ताव पेश किया है, जिस पर सरकार जल्द फैसला ले सकती है। यह अतिरिक्त अनाज और चीनी भी सब्सिडी पर दिया जाएगा।

इस योजना के अमल में आने से कुल 16.3 करोड़ परिवारों को फायदा होगा। फिलहाल 2.5 करोड़ परिवारों को अंत्योदय अन्न योजना के तहत 13.5 रुपये प्रति किलो की दर से चीनी मिलती है। हालांकि पूरे देश में राशन की दुकानों से सस्ते में अनाज व चीनी लेने वालों की कुल संख्या 80 करोड़ है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत सरकार इन लोगों को 5 किलो अनाज हर महीने काफी सस्ती दर पर उपलब्ध कराती है। इसके तहत गेहूं 2 रुपये किलो जबकि चावल 3 रुपये किलो दिया जा रहा है।

इस प्रस्ताव को पिछले हफ्ते हुई कैबिनेट की पहली बैठक में पेश किया गया था। खाद्य मंत्रालय की तरफ से पेश इस प्रस्ताव पर उस वक्त सहमति नहीं बन पाई थी। तब कैबिनेट ने इस प्रस्ताव पर चर्चा तो की, लेकिन किसी तरह का निर्णय नहीं हो सका। कैबिनेट ने मंत्रालय से इस प्रस्ताव पर एक बार फिर से काम करने के लिए कहा है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH