NationalTop News

ट्रंप के एयरफोर्स वन को टक्कर देगा पीएम मोदी का विमान, मिसाइल हमले का भी नहीं होगा असर

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के विमान एयरफोर्स वन की तर्ज पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान बनकर तैयार हो गया है। पीएम मोदी के इस ‘सुपर विमान’ में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के विमान की तरह से सुरक्षा उपाय किए गए हैं। इस पर किसी भी तरह के मिसाइल हमले का कोई असर नहीं होगा। विमान में लगे सेंसर मिसाइल हमले के खतरे से पहले ही सचेत कर देगा। भारत के पहले एयरफोर्स वन विमान की एक तस्वीर भी सामने आ गई है। हल्के सफेद रंग के इस आधुनिक तकनीक वाले विमान पर देश के राजचिह्न के साथ हिंदी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा हुआ है।

बताया जाता है कि पहला बोइंग-777 विमान अगस्त के अंत तक भारत पहुंच जाएगा, जबकि दूसरा विमान सितंबर के आखिर तक भारत आ जाएगा। नए विमान के आने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा जमीन के साथ ही हवा में भी अभेद्य हो जाएगी। ये विमान पूरी तरह से एकीकृत मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम से लैस है। इसमें ऐसे खास सेंसर लगे हैं जो मिसाइल हमले की तत्‍काल सूचना दे देंगे। इसके बाद डिफेंसिंव इलेक्‍ट्रानिक वॉरफेयर सिस्‍टम ऐक्टिव हो जाएगा। इस डिफेंस सिस्‍टम में इंफ्रा रेड सिस्‍टम, डिजिटल रेडियो फ्र‍िक्‍वेंसी जैमर आदि लगे हुए हैं। यह सुविधाएं कुछ उसी तरह से होंगी जैसे अमेरिकी राष्‍ट्रपति के प्‍लेन में लगी हुई हैं।

बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री पिछले 26 सालों से एअर इंडिया के विमान में सफर कर रहे थे। 26 साल के बाद अब एअर इंडिया विमान की जगह बोइंग-777 लेने जा रहे हैं। साल 2018 में भारत ने बोईंग कंपनी से दो विमान खरीद कर उन्हें देश के वीवीआईपी की मवूमेंट के लिए उन्हें सुरक्षा जरूरतों के हिसाब से तैयार करने के लिए अमेरिका भेजा था।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH