InternationalTop News

दुनिया के धोखेबाज़ देश चीन में सबसे बड़ा सोना घोटाला

चीन कितना बड़ा धोखेबाज़ है इसका अंदाज़ा तो आपको लद्दाख से लेकर खुफिया जासूसी में लगी उसकी चाइनीज ऐप्स तक से लग ही चुका होगा। अब आपको बताते हैं इसी चीन ने दुनिया का सबसे बड़ा सोना यानी गोल्ड घोटाला भी अंजाम दे डाला है चीन की पहचान फिलहाल कोरोना संक्रमण की सच्चाई छिपाने और पड़ोसी देशों की जमीनों पर आंखें गड़ाने के कारण ही न सिर्फ हो रही है बल्कि दुनियाभर के देश में इस धोखेबाज़ ड्रैगन के खिलाफ ताल ठोंक चुके हैं चीन का सोना घोटाला हाल के वर्षों में सोने के सबसे बड़े फर्जीवाड़े के रूप में सामने आया है।


यह घोटाला भी चीन के उसी शहर से उभरा है जो घोटालों की जननी बन चुका है। वही शहर जहां से निकलकर कोरोना ने पूरी दुनिया में कहर ढाया और लाखों बेगुनाहों की बलि ले ली। उस शहर का नाम अबतक आपकी जुबान पर आ ही गया होगा।  हम बात कर रहे हैं वुहान की। जी हाँ एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन के कुल सोने के भंडार में 4 फीसदी से अधिक सोना नकली हो सकता है।

चीन में सबसे बड़े ज्वैलरों में शामिल और नैसडेक में सूचीबद्ध किंगोल्ड ज्वैलरी पर 14 वित्तीय संस्थानों से लोन निकालने के लिए रेहन के तौर पर सोने की नकली बार रखने का सनसनीखेज आरोप लगा है। कंपनी ने 83 टन सोना गिरवी रखकर 20.6 अरब युआन का लोन लिया था। लेकिन इसमें से अधिकांश सोना महज गिल्डेड कॉपर निकला। यह चीन के कुल सालाना उत्पादन का 22 फीसदी और पिछले साल देश के पास मौजूद स्वर्ण भंडार का 4.2 फीसदी है। अब आप समझ गए होंगे ये जालसाज़ चीन अपने ही देश में एक बड़ा झटका खा चुका है। अमेरिकी फर्मों ने चीन के इस फर्जीवाड़े को पूरी तरह बेनकाब  किया है।

अमेरिका की दो लॉ फर्मों ने निवेशकों की ओर से पहले ही इसकी जांच शुरू कर दी है। किंगोल्ड चीन हुबेई प्रांत की सबसे बड़ी गोल्ड प्रोसेसर है। इसके चेयरमैन जिया झिहोंग चीन की शक्तिशाली पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के पूर्व अधिकारी हैं। सोने के नकली होने का खुलासा फरवरी में हुआ जब एक ट्रस्ट ने डिफॉल्ट कर्ज की भरपाई के लिए गिरवी रखे सोने को बेचने की कोशिश की। तब पता चला कि जिसे सोना समझा जा रहा था वह गिल्डेड कॉपर निकला।

इस खबर के फैलते हुए किंगोल्ड के क्रेडिटरों में खलबली मच गई। जब बाकी वित्तीय संस्थानों ने अपने यहां गिरवी रखे सोने की शुद्धता की जांच करवाई तो वह भी कॉपर निकला। जांच एजेंसियां इसकी पड़ताल कर रही हैं। हालांकि जिया किसी भी धोखाधड़ी से इनकार कर रहे हैं। इससे पहले 2016 में भी हुनान प्रांत में इसी तरह के एक घोटाले का पर्दाफाश हुआ था।  दुनिया भर को धोखा देने वाले देश चीन को खुद अपने देश में इतना बड़ा धोखा मिलेगा इसका उसे कतई अंदाज़ा नहीं था खैर खैर जैसी करनी वैसी भरनी कहावत भी तो ऐसे ही धोखेबाज़ों के लिए ही बनी है

=>
=>
loading...
Manish Srivastava