Science & Tech.technical newsTop Newsमुख्य समाचार

अपग्रेड कैमरे औऱ बड़ी बैटरी के साथ आया एपल का नया ipad 9th Gen 2021, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन

लखनऊः ipad 8 2020 की सफलता के बाद इस बार एपल ने आईफोन 13 सीरीज के साथ ipad 9th Gen 2021 को लॉन्च किया है। नए आईपैड में A13 बायोनिक चिपसेट दिया गया है। इसके अलावा इसमें 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड  फ्रंट कैमरा दिया गया है। ipad 2021 में आईपैड 2020 की तरह ही 10.2 इंच की ट्रू टोन रेटिना डिस्प्ले दी गई है। ipad 9th Gen की शुरुआती कीमत 30,900 रुपये है जो कि वाई-फाई वेरियंट की है। बता दें कि ipad 8th Gen की शुरुआती कीमत 29,900 रुपये थी। वाई-फाई और सेलुलर वेरियंट (64GB) की कीमत 42,900 रुपये है। वाई-फाई और सेलुलर (256GB) की कीमत 56,900 रुपये है। नए आईपैड को सिल्वर, स्पेस ग्रे कलर में खरीदा जा सकता है। इसके साथ भी एपल पेंसिल का सपोर्ट है, हालांकि इसे आपको अलग से खरीदना होगा। इस आईपैड को हमने एक महीने तक इस्तेमाल किया है। आइए रिव्यू में जानते हैं कैसा है यह आईपैड?

स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले- 10.2 इंच रेटिना डिस्प्ले, 2160×1620 पिक्सल रिजॉल्यूशन, ब्राइटनेस 500 निट्स
स्टोरेज- 64GB/256GB
ऑपरेटिंग सिस्टम- iPadOS 14
प्रोसेसर- A13 Bionic
रियर कैमरा- 8 मेगापिक्सल
फ्रंट कैमरा- 12 मेगापिक्सल
बैटरी- 10 घंटे तक का वीडियो स्ट्रीमिंग
नेटवर्क- वाई-फाई, वाई-फाई + सेलुलर (ई-सिम), डुअल बैंड वाई-फाई (2.4GHz और 5GHz)
ब्लूटूथ वर्जन- 4.2
बॉक्स में क्या मिलेगा- लाइटनिंग टाईप-सी केबल, यूएसबी टाईप-सी एडाप्टर

डिजाइन

डिजाइन और बिड्ल क्वॉलिटी को लेकर इस बार में ज्यादा बातें नहीं करेंगे। आईपैड 9 की डिजाइन आईपैड 8 जैसी ही है। आईपैड की बॉडी हर बार की तरह मेटल (एल्यूमीनियम) की है। आईपैड का कुल वजन 498 ग्राम है। डिस्प्ले पर हार्ड ग्लास का प्रोटेक्शन है, हालांकि ग्लास के बारे में एपल ने आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। आईपैड की हाईटऔर चौड़ाई में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसकी साइज पहले वाले मॉडल की तरह ही  है।

3.5mm वाले हेडफोन जैक को ऊपर की ओर जबकि राइट में ऊपर की पावर बटन है। वॉल्यूम बटन राइट साइड में ऊपर की ओर और नीचे की ओर राइट में सिम कार्ड ट्रे को जगह मिली है। बॉटम में चार्जिंग पोर्ट और डुअल स्पीकर ग्रिल है। रियर कैमरे के साथ बंप नहीं है। आईपैड में टच आईडी दी गई है जिसका इस्तेमाल होम बटन के लिए भी हो सकता है। इसके साथ एपल पेंसिल और स्मार्ट कीबोर्ड का सपोर्ट है।

डिस्प्ले

डिस्प्ले के मामले में भी कोई बदलाव नहीं किए गए हैं। नए आईपैड में 10.2 इंच की लिक्विड रेटिना डिस्प्ले (LCD) है। डिस्प्ले का रिजॉल्यूशन 2160×1620 पिक्सल और ब्राइटनेस 500 निट्स है। नए आईपैड के साथ एपल ने पहली बार ट्रू टोन डिस्प्ले दिया है। डिस्प्ले के साथ बेजल पहले की तरह ही है। डिस्प्ले की एंबियंट लाइट, कलर टेंपरेचर और ब्राइटनेस एडजस्टमेंट बढ़िया है। कलर्स भी अच्छे हैं। डिस्प्ले का टच और स्क्रॉलिंग स्मूथ है। इसके साथ एपल पेंसल 1st जेनरेशन का सपोर्ट है।

परफॉर्मेंस

नए आईपैड में iPadOS 15 दिया गया है जो कई मामले में iPadOS 14 के मुकाबले बेहतर है। नए आईपैड में A13 बायोनिक चिपसेट दिया गया है जो कि आईफोन 11 सीरीज में भी देखने को मिला था। ऐसे में यह एक दो साल पुराना प्रोसेसर है। बता दें कि नए आईपैड मिनी में एपल ने A15 बायोनिक प्रोसेसर दिया है। A13 बायोनिक की स्पीड को लेकर A12 के मुकाबले 20 फीसदी अधिक का दावा है। आईपैड पर कई सारे टैब और एप को एक साथ ओपन किया जा सकता है। रिव्यू के दौरान मल्टीटैब यूज में हमें कोई परेशानी नहीं हुई और ना ही एप स्विचिंग के दौरान टैब के अटकने जैसी किसी दिक्कत का सामना करना पड़ा। नए आईपैड के साथ एपल ने 32 जीबी और 128 जीबी की स्टोरेज को खत्म कर दिया है।

गेमिंग एक्सपिरीयन्स

गेमिंग को लेकर हमें कोई दिक्कत नहीं हुई। ट्रू टोन डिस्प्ले ने इसमें काफी मदद की। लंबे समय तक गेमिंग के दौरान टैब हल्का गर्म होता है। बेहतर गेमिंग के लिए गेम सेंटर भी मिलता है। गेमिंग फुल स्क्रीन नहीं मिलता है। गेमिंग के दौरान काफी बेजल मिलता है जिसे आप नीचे की तस्वीर में देख सकते हैं। कॉलिंग के लिए डु्अल माइक्रोफोन मिलता है। इसके अलावा स्टीरियो स्पीकर भी है जिसकी आवाज लाउड और क्लियर है। फुल वॉल्यूम पर आवाज खराब नहीं होती है। टच आईडी फास्ट है। पेंसिल की मदद से आप टैब पर हैंडराइटिंग में कुछ लिख सकते हैं और उसे टेक्स्ट में कॉपी भी कर सकते हैं। पेंसिल की मदद से आप ड्राइंग भी बना सकते हैं। एपल के स्मार्ट कीबोर्ड की मदद से आईपैड को आप लैपटॉप की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, हालांकि कीबोर्ड आपको अलग से खरीदना होगा।

कैमरा

नए आईपैड में पिछले टैब की तरह ही 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर ƒ/2.4 है। इसके साथ 5एक्स जूम मिलता है। पैनोरमा 43 मेगापिक्सल का है। बेहतर फोटोग्राफी के लिए एचडीआर का भी सपोर्ट मिलता है। रियर कैमरे के साथ इमेज स्टेबलाइजेशन भी मिलता है। रियर कैमरे से आप 1080 पिक्सल पर एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। साथ ही 120fps पर स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग भी मिलती है। 3x वीडियो जूम और मिलता है।

रियर कैमरे की क्वॉलिटी और परफॉर्मेंस दिन और रात दोनों में अच्छी है। फ्रंट कैमरा भी अच्छा है। वीडियो रिकॉर्डिंग में 3एक्स का जूम मिलता है। वीडियो रिकॉर्डिंग में भी इमेज स्टेबलाइजेशन मिलता है। नए आईपैड के साथ फ्रंट कैमरे को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है। फ्रंट में 12 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर ƒ/2.4 है। फ्रंट कैमरे से 1080 पिक्सल और 25fps, 30fps और 60fps के साथ वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

बैटरी

बैटरी की जानकारी एपल आधिकारिक तौर पर तो नहीं देता है, लेकिन टियरडाउन रिपोर्ट के मुताबिक आईपैड 9 में 8557mAh की बैटरी है जिसे लेकर 10 घंटे के बैकअप का दावा है। आईपैड के साथ बॉक्स में 15वॉट का चार्जर मिलेगा। इस चार्जर से टैब को फुल चार्ज करने में 2 घंटे से अधिक का वक्त लगता है, हालांकि बैटरी लाइफ अच्छी है। डेली यूज में दिनभर का बैटरी बैकअप मिलता है। अधिक गेमिंग पर बैटरी को दिन में एक बार चार्ज करना होगा। चार्जिंग के दौरान टैब गर्म नहीं होता है।

 

=>
=>
loading...