NationalScience & Tech.Top News

‘चंद्रयान 3’ के लैंडिंग के अंतिम कुछ मिनट होंगे बेहद अहम, जानें क्या है 15 Minutes of Terror

नई दिल्ली। चंद्रयान-3 23 अगस्त की शाम को चंद्रमा की सतह पर कदम रखेगा। इसरो की तरफ से निर्धारित समय से 2 घंटे पहले इसकी लैंडिंग की आस बरकरार है। दूसरी ओर इसरो के वैज्ञानिक नीलेश एम देसाई के मुताबिक ने कहा है कि अगर 23 अगस्त को इसकी लैंडिंग नहीं होती है तो फिर 27 अगस्त को इसकी सॉफ्ट लैंडिंग कराई जा सकती है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने पहले ही बता दिया है कि चंद्रयान का विक्रम लैंडर चांद की उस कक्षा में पहुंच गया है जहां चंद्रमा का निकटतम बिंदु मात्र 25 किलोमीटर है, अब वह धीरे-धीरे सतह की तरफ बढ़ रहा है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो शाम 6 बजकर 04 मिनट पर विक्रम लैंडर चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा। भारत समेत दुनियाभर के लोगो की निगाहें चंद्रयान -3 पर टिकी हुई हैं।

इसरो ने चंद्रयान-3 की लैंडिंग की तारीख, समय से लेकर इसका लाइव वीडियो, कहां और कैसे देख सकेंगे, इसकी पूरी जानकारी दे दी है। तो अगर आप भी चंद्रयान-3 की लैंडिंग देखना चाहते हैं तो 23 अगस्त की शाम के लिए तैयार रहिए। इसरो ने पहले ही बताया था कि लैंडर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा। चंद्रमा की सतह पर लैंड करने के बाद विक्रम लैंडर पृथ्वी के वायुमंडल सहित चांद पर मौजूद खनिजों का अध्ययन करने के लिए चंद्रमा की परिक्रमा करता रहेगा।

हालांकि चंद्रयान 3 के लैंडिंग के अंतिम क्षण काफी अहम होने वाले हैं। दरअसल, किसी भी स्पेस मिशन के अंतिम क्षणों को लास्ट मिनट्स ऑफ टेरर कहा जाता है। चंद्रयान 3 के साथ भी ऐसा है, इस दौरान लैंडर चांद के ऑर्बिट से निकलकर सतह पर लैंडिंग करने की कोशिश करेगा।

इन अंतिम 15 मिनट में लैंडर खुद से ही काम करता है। इस प्रक्रिया में इसरो से कोई भी कमांड नहीं दिया जा सकता है। इस दौरान विक्रम लैंडर को सही समय, ऊंचाई और सही मात्रा में ईंधन का इस्तेमाल कर लैंडिंग करनी होती है। यही कारण है कि इस समय को 15 Minutes of Terror कहा जाता है।

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH