Health

होममेड टोनर से करें अपने स्किन की देखभाल

आज कल की दिनचर्या में हम अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते पर हमें इस बात की संतुष्टी होती है की इस बढ़ते पॉल्यूशन में हमारा शरीर ढका रहता है। लेकिन बात चेहरे की होतो तो हम अपने चेहरे को नहीं छुपा पाते। यही वजह है की हमारी स्किन में दाने निकलना दाग पड़ना और स्किन का रुखा हो जाना इस बढ़ते पोलूशन की देन है। अपनी स्किन को सुन्दर व मोस्टीराइज़ करने के लिए हम बहुत से कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करते हैं, पर क्या हम जानते हैं की बहार के केमिकल्स उतना ही नुक्सान पहुँचाते है जितना की ये बढ़ता पॉल्यूशन। तो क्यों न हम अपनी स्किन को प्राकृतिक तरीकों से सुन्दर व मोस्टीराइज़ रखें और इसे नुकसान से भी बचाएँ।

स्किन को धूल धक्कड़ से बचाने के लिए स्किन टोनर काफी असरदार होता है। यह स्किन को ठंडा तो करता है पर साथ ही साथ साफ़ भी रखता है। मार्केट में आरहे स्किन टोनर महंगे होते है और उनमें हार्मफुल केमिकल्स भी मौजूद होते हैं, जो धीरे-धीरे आपकी स्किन को नुक्सान पहुचाते हैं.

स्किन को सुन्दर और मुलायम रखने के लिए स्किन टोनर बहुत ही जरूरी होता है। आप घर में आसानी से प्रभावी और प्राकृ‍तिक टोनर बना सकते हैं।

  1. गुलाब जल, ग्लिसरीन और फिटकरी से बना टोनर

गुलाब जल चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है और फिटकरी गन्दगी साफ़ करने में मददगार होती है। इस टोनर को बनाने के लिए आपको 50 ग्राम गुलाब जल, आधा चम्‍मच फिटकरी और 100 ग्राम ग्लिसरीन की जरूरत होती है। गुलाब जल, ग्लिसरीन और फिटकरी का टोनर को बनाने के लिए आपको इन सब चीजों को मिलाकर बोतल में भराना होगा। मिश्रण बनाने के बाद इसमें कॉटन पैड डूबोकर अपने चेहरे और गर्दन को साफ करें। इसे ऐसे ही चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें फिर पानी से धो लें। नियमित रूप इसे इस्‍तेमाल के लिए सुरक्षित रखने के लिए फ्रिज में रखें।

PicMonkey Collage

2. सफेद सिरका स्किन टोनर

यह टोनर जल्‍द और आसानी से बनने वाला सबसे अच्‍छे होममेड स्किन टोनर में से एक है। इस टोनर को बनाने के लिए आपको पानी और सफेद सिरके की आवश्‍यकता होती है। पानी और सिरके की बराबर मात्रा लेकर मिश्रण बना लें। फिर कॉटन पैड को इसमें डूबोकर अपने चेहरे और गर्दन को साफ करें।

 

3. कपूर और गुलाब जल का स्किन टोनर

इस टोनर को बनाने के लिए आपको गुलाब जल की बोतल और कपूर की जरूरत होती है। एक बोतल गुलाबजल में थोड़ा सा कपूर मिलाएं और इसे चेहरे के टोनर के रूप में इस्तेमाल करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाये। प्रभावी परिणाम पाने और एक्‍ने, पिंपल्‍स और ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए इस टोनर से दिन में 3 से 4 बार चेहरे को साफ करें।

c5d3b65dca4384ff62ca8ca55880b3a3

4. नींबू के रस से बना स्किन टोनर

चेहरे की देखभाल का यह काफी तेज और प्रभावी तरीका है। साथ ही यह टोनर त्‍वचा के रंग को साफ करने में मददगार होता है। इस टोनर के लिए आप अपने चेहरे पर नींबू के जूस की मसाज कर सकते हैं या नींबू के छिलके को धीरे-धीरे अपने चेहरे पर रगड़ सकते है। 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रखकर फिर सादे पानी से धो दें।

5. खीरे और दही से बना टोनर

ये स्किन टोनर ऑयली स्किन वालों को इस्‍तेमाल करना चाहिए। इसे बनाने के लिए एक ताजे खीरे को कद्दूकस करके उसमें आधा कप दही डालकर और अच्छे से मिलाएं। इसे चेहरे एवं गले पर लगाकर इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें।

प्राकृतिक तरीकों बने ये स्किन टोनर आपकी स्किन को मुलायम व मोस्टराइज़ रखेंगे। इन टोनर्स को हर रोज़ इस्तेमाल करने से आपके चेहरे की छुपी सुंदरता वापस आ जायेगी साथ ही आपको दाग-धब्बों से छुटकारा भी दिलाएगी।

=>
=>
loading...