International

व्यापार सुधार हेतु ट्रंप के नए कार्यकारी आदेश

व्यापार,राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, डोनाल्ड ट्रंप, वाणिज्य मंत्री, विल्बर रॉस, होमलैंड सिक्योरिटी विभाग

वाशिंगटन | अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्यापार प्रवर्तन को बढ़ावा देने के लिए शुक्रवार को दो कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किए। इनमें से एक कार्यकारी आदेश में ट्रंप ने वाणिज्य मंत्री और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि को 90 दिनों के भीतर रपट तैयार करने और 2016 में देश के 500 अरब डॉलर के व्यापार घाटे के लिए जिम्मेदार अमेरिका के व्यापारिक साझेदारों की गतिविधियों का आकलन करने को कहा है।

 व्यापार,राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, डोनाल्ड ट्रंप, वाणिज्य मंत्री, विल्बर रॉस, होमलैंड सिक्योरिटी विभाग

वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस के मुताबिक, इस रपट को द्विपक्षीय संबंध असंतुलन से निपटने के लिए ट्रंप प्रशासन की गतिविधियों के आधार पर तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रपट के नतीजों से प्रशासन को निर्यात बढ़ाकर व्यापार घाटा कम करने का समाधान मिल सकता है। वहीं, दूसरे कार्यकारी आदेश का उद्देश्य एंटी-डंपिंग और प्रतिकारी शुल्कों में सुधार करना है।

इस आदेश के मुताबिक, मई 2015 से अमेरिकी सरकार ने एंटी-डंपिंग और प्रतिकारी शुल्कों का लगभग 2.3 अरब डॉलर संग्रहित नहीं किया है। इस आदेश में होमलैंड सिक्योरिटी विभाग को अमेरिकी व्यापार एवं सीमा शुल्क कानूनों का उल्लंघन होने पर उससे बेहतर ढंग से निपटने और नकली और पाइरेटेड सामानों की जब्ती के अभियान को तेज करने के भी निर्देश दिए।

=>
=>
loading...