आईपीएल 2017

स्मिथ की कप्तानी और फार्म सुपरजाएंट के लिए राहत की बात

महेंद्र सिंह धौनी, राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के मालिक संजीव गोयनका, स्टीवन स्मिथ सुपरजाएंट के कप्ता्नsteven smith in ipl 2017

नई दिल्ली| महेंद्र सिंह धौनी जैसे कद्दावर कप्तान को पद से हटाना राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के मालिक संजीव गोयनका के लिए आसान नहीं था लेकिन एक आक्रामक रिस्क लेते हुए गोयनका ने धौनी के स्थान पर आस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीवन स्मिथ को अपनी टीम की नया कप्तान नियुक्त किया।

महेंद्र सिंह धौनी, राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के मालिक संजीव गोयनका, स्टीवन स्मिथ सुपरजाएंट के कप्ता्न
steven smith in ipl 2017

कप्तानी की दौड़ में भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे भी थे लेकिन संजीव ने तमाम बातों को नजरअंदाज करते हुए स्मिथ को कप्तान चुना। यह बहुत बड़ा बदलाव था। आईपीएल में पहली बार धौनी किसी की कप्तानी में खेल रहे थे। इसका दबाव उन पर नहीं बल्कि स्मिथ पर था।

पहले तो उन्हें एक टी-20 कप्तान और फिर इस छोटे फारमेट में सफल बल्लेबाज के तौर पर खुद को साबित करना था। मुम्बई इंडियंस के खिलाफ 84 रनों की नाबाद पारी खेलकर स्मिथ ने हालात को अपने हक में किया और अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई। गेंदबाजी के दौरान भी वह एक सफल कप्तान की तरह व्यवहार करते नजर आए।

इस दौरान धौनी हमेशा की तरह कूल नजर आए। विकेट के पीछे उनकी चपलता में कोई कमी नहीं दिखी और वह एक बेहतरीन टीम-मैन की तरह अपनी फ्रेंचाइजी के लिए योगदान देते नजर आए।

पता नहीं, अगले साल जब चेन्नई सुपर किंग्स की आईपीएल में वापसी होगी तो वह उसके लिए खेलेंगे या फिर पुणे के लिए ही खेलते नजर आएंगे लेकिन संजीव ने जो फैसला लिया, उससे साफ है कि वह अगले साल को ध्यान में रखकर स्मिथ को कप्तान चुन रहे हैं।

स्मिथ ने अंतिम ओवर में केरन पोलार्ड की गेंदों पर दो छक्के लगाते हुए अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई और अपने फार्म को इस छोटे फारमेट में वहीं से जारी रखा, जहां भारत के साथ हुई टेस्ट सीरीज में उसे विराम दिया था।

बीती 10 पारियों में देखा जाए तो स्मिथ ने चार एकदिवसीय मैचों मे एक शतक और एक अर्धशतक, एक प्रथम श्रेणी मैच में शतक, चार टेस्ट मैचों की आठ पारियों में तीन शतक और आईपीएल 2017 की अपनी पहली पारी में नाबाद 84 रन बनाए। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि वह इस फारमेट में एक साल के बाद खेल रहे थे।

मैच के बाद स्मिथ ने कहा कि वह खुद को भाग्यशाली मानते हैं कि गेंद उनके बल्ले तक अंतिम ओवर में सही तरीके से आई और वह दो छक्के लगाकर अपनी टीम को रोमांचक जीत दिलाने में सफल रहे लेकिन वह भाग्य के कारण नहीं बल्कि अपने अच्छे फार्म और क्लास के कारण ऐसा करने में सफल रहे।

स्मिथ की तारीफ मुम्बई के कप्तान रोहित शर्मा ने भी की। रोहित ने कहा, “मेरी समझ से स्मिथ ने शानदार बल्लेबाजी की। वह जिस तरह के फार्म मे हैं, उससे तो यही लगता है कि उन्होंने जहां खत्म किया था, वहीं से इस फारमेट में शुरूआत की है।”

=>
=>
loading...